You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

अब घर बैठे करवाओ समस्या का समाधान

18 Jul 2019

यदि आपके क्षेत्र में है कोई बड़ी समस्या और संबंधित विभाग एवं अधिकारी नहीं कर रहे कार्य तो मुख्यमंत्री ई-समाधान करेगा आपकी समस्या का समाधान।मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने जनता की समस्याओं का समाधान करने के लिए “मुख्यमंत्री ई-समाधान” ( वेबपोर्टल ) को माध्यम बनाया है।बेशक यह पोर्टल पहले से ही क्रियाशील है, लेकिन अब इसे काफ़ी सरल किया गया है।ख़ास बात यह है कि अब मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी स्वयं इसे मॉनिटर कर रहे हैं।आप भी इस सुविधा का लाभ उठाएँ।पोर्टल पर आसानी से समस्या एवं शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है।डिजिटल युग में प्रदेशवासियों के लिए यह माध्यम काफ़ी फ़ायदेमंद है।मुख्यमंत्री ई-समाधान में जनता अपने सुझाव भी दे सकती है। शिकायत दर्ज करने के बाद यह भी मालूम किया जा सकता है कि आपकी समस्या पर क्या कार्रवाई हो रही है।समस्या को देखकर मुख्यमंत्री कार्यालय से इसके शीघ्र निदान हेतु सम्बंधित विभाग को भेजा जाएगा जिसका एक तय समयसीमा में निपटारा करने का प्रयास रहेगा।

ऐसे उठाएँ सुविधा का लाभ” 

सबसे पहले गूगल पर http://himachal.nic.in/ टाइप करें, इसमें WRITE TO THE CHIEF MINISTER पर क्लिक करें।इसके बाद एक फ़ॉर्म खुलेगा, जिसे भरना होगा।उसके बाद आपके मोबाइल नम्बर (जो फ़ॉर्म में आपके द्वारा दर्शाया गया है) में मेसेज आएगा।उसमें समस्या से संबंधित डायरी नम्बर प्राप्त होगा, इसे OTP नम्बर से वैरिफ़ायी (पुष्टि) करना होगा ( OTP नम्बर भी मेसेज के माध्यम से प्राप्त होगा)।डायरी नम्बर के माध्यम से पोर्टल पर आप यह जान सकेंगे कि आपकी समस्या पर क्या कारवाई हो रही है।बता दें कि पोर्टल और भी सरल बनाया जा रहा, इस संबंध कार्य किया जा रहा है, उसके बाद इसमें हिंदी में भी टाइप किया जा सकेगा।

1067 शिकायतों का निपटारा

10 जुलाई, 2019 तक ई-समाधान में 2733 शिकायतें एवं समस्याएं दर्ज हुई है। इनमें से 1067 शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है, जबकि शेष शिकायतों पर संबंधित विभागों द्वारा युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा है। बता दें कि जनता द्वारा जनवरी, 2018 से ई-समाधान में शिकायतें एवं समस्याएं दर्ज कर रहे हैं।

Total Comments - 0

Leave a Reply