You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

इंजीनियरिंग एवं पॉलिटेक्निक कॉलेजों में ऑनलाइन क्लास

04 Jun 2020

कोरोना वायरस महामारी से शिक्षकों एवं छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लॉक डाउन अवधि में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यू०जी०सी०), अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (ए०आई०सी०टी०ई०), भारत सरकार के गृह विभाग एवं मानव संसाधन विकास विभाग तथा राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों के आलोक में विभाग द्वारा तकनीकी संस्थानों को ऑनलाइन क्लास संचालित करने का सुझाव दिया गया, ताकि तकनीकी संस्थानों में पढ़ रहे छात्रों की पढ़ाई प्रभावित न हो ।
हम सभी, सामाजिक दूरी बनाते हुए एवं अपने घरों की सीमाओं में रहते हुए, इस महामारी का संयुक्त रूप से मुकाबला कर रहे हैं । हम इस समय का सदुपयोग ऑन-लाइन पठन-पाठन के माध्यम से कर सकते हैं। यूजीसी, मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एम०एच०आर०डी०), इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर (आई०यू०सी०) – सूचना और पुस्तकालय नेटवर्क (INFLIBNET) और कंसोर्टियम फॉर एजुकेशनल कम्युनिकेशन (सी०ई०सी०) द्वारा कई ऐसे प्लेटफॉर्म चलाए जा रहे हैं, जिनका विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में शिक्षकों, छात्रों और शोधकर्ताओं द्वारा उपयोग किया जा सकता है। सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) की कुछ ऐसी ही पहलों की सूची, उनके लिंक के साथ, निम्नलिखित है:

1. SWAYAM online courses: (https://storage.googleapis.com/uniquecourses/online.html)

2. UG/PG MOOCs: (http://ugcmoocs.inflibnet.ac.in/ugcmoocs/moocs_courses.php)

3. AICTE ELIS पोर्टल: (http://free.aicte-india.org//)

4. e-PG Pathshala: (epgp.inflibnet.ac.in)

5. e-Content courseware in UG subjects: (http://cec.nic.in/)

6. SWAYAMPRABHA: (https://www.swayamprabha.gov.in/)

7. CEC-UGC YouTube channel:(http://www.youtube.com/user/cecedusat)

8. National Digital Library: (https://ndl.iitkgp.ac.in/)

9. Shodhganga: (https://shodhganga.inflibnet.ac.in/)

10. e-Shodh Sindhu: (https://ess.inflibnet.ac.in/)

11. Vidwan: (https://vidwan.inflibnet.ac.in/)

तकनीकी शिक्षा निदेशालय, उच्च, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग,झारखण्ड सरकार द्वारा इस लॉकडाउन में शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया को जारी रखने के लिए आई०सी०टी० / ई-लर्निंग के तरीकों का अधिकतम उपयोग करने के लिए सभी तकनीकी शिक्षण संस्थानों को परामर्श दिया गया है । साथ ही, कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को देखते हुए विभागान्तर्गत सभी तकनीकी शिक्षण संस्थान छात्रों के शैक्षणिक कार्य स्थगित रखते हुए भारत सरकार के गृह विभाग, AICTE, UGC तथा राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर निर्गत दिशा-निर्देशों का अनुपालन करना सुनिश्चित करेंगे
हमें अपने समन्वित और सामूहिक प्रयासों के द्वारा कोरोना वायरस महामारी के विरुद्ध युद्ध जारी रखने की आवश्यकता है और शिक्षण की प्रक्रिया में ICT को अपनाकर एवं राष्ट्र की बौद्धिक संपदा में योगदान देकर मौजूदा स्थिति में समय का सदुपयोग करना है।

Total Comments - 0

Leave a Reply