नागरिक केंद्रित एप्लिकेशन की ओर एक महत्वपूर्ण कदम: #ओपनगोवडाटा हैकथॉन

08 Mar 2018

#OpenGovDataHack  ओपन गर्वमेंट डाटा इनिशिएटिव के एक हिस्से के रूप में आयोजित किया गया है। यह राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी), ओपन सरकारी डाटा डिवीजन (ओजीडी) और इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएएमएआई) द्वारा सहयोगी के रूप में आयोजित किया जाता है। पूरे राष्ट्र में आवेदन विकास के क्षेत्र में प्रतिभाओं को पहचानने और नागरिक केंद्रित समस्याओं के समाधान खोजने के उद्देश्य से।इसका मकसद पूरे राष्ट्र में एप्लीकेशन डेवलपमेंट के क्षेत्र में प्रतिभाओं को पहचानने और नागरिक केंद्रित समस्याओं के समाधान खोजना है।

# ओपन गॉवडाटा हैक फेज … दो प्रमुख कार्यक्रमों से मिलकर बनता है, जिन्हें ऑनसाइट सिटी (सात शहरों में आयोजित किया जाता है) और ऑनलाइन चैलेंज, पूरे राष्ट्र से जबरदस्त भागीदारी देखने को मिला।

Click Here To Know More About Phase I Challenges

चरण 1 में प्रतिभागियों को विभिन्न क्षेत्रों से अलग-अलग नागरिक केंद्रित समस्याएं मुहैया कराई गईं और पूरे राष्ट्र से टीम ने अपने प्रोटोटाइप के लिए उनके समाधान प्रस्तावित किए। प्री-हैथॉन कार्यशालाएं सात शहरों में आयोजित की गई थीं ताकि प्रतिभागियों को चुनौतियों के लिए मार्गदर्शन किया जा सके। प्रतिभागी टीम 24 घंटे के ऐप प्रोटोटाइप विकास चुनौती के माध्यम से चलाई गई।

सात शहरों में जूरी द्वारा प्रविष्टियां का मूल्यांकन किया गया। और इसके तहत 43 ऐप प्रोटोटाइप को  फेज वन  के विनर / रनर अप और फेज 2 के लिए क्वाइलीफाई किया गया।

Click Here To View App Teams Qualified for Phase II

#OpenGovDataHack के अभी तक के प्रभाव व परिमाण को प्रदर्शित करने के लिए कुछ तस्वीरें:

प्रथम चरण के विजेताओं / उपविजेताओं का के लिए द्वितीय चरण पंजीकरण पहले ही शुरू हो चुका है, अब चरण द्वितीय टीमों के अनुप्रयोगों के अंतिम विकास के लिए 60 दिन की ऊष्मायन अवधि है.. अपने ऐप प्रोटोटाइप को पूरी तरह कार्यात्मक ऐप्स में विकसित करने के लिए टीमों को उद्योगों से संरक्षक समर्थन भी प्रदान किए जा रहे हैं। सभी टीमों की अंतिम प्रस्तुतियाँ विभिन्न मापदंडों के आधार पर जूरी द्वारा मूल्यांकन की जाएगी और आखिरकार चयनित टीमों को अंतिम प्रस्तुति के लिए बुलाया जाएगा। हैकथॉन ग्रैंड फ़िनले के साथ समाप्त होगा, जहां विजेता और उपविजेता को पुरस्कृत किया जाएगा।

चरण एक  के दौरान देखा गया कि इनोवेटिव ऐप विचारों की श्रेणी के साथ  छात्रों व प्रोफेशनल… उन विचारों को यथार्थवादी, प्रभावकारी और व्यवहार्य नागरिक केंद्रित एप्लिकेशन बनाने के लिए और अधिक ओपन सरकारी डेटा की खोज कर रहे हैं।

ओजीडी टीम फेज द्वितीय के प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देता है

अपनी टिप्पणियां दें

कुल टिप्पणियां - 0

Leave a Reply