You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

भीम (BHIM) को अपनाएँ, ग्राहक और व्यापारी हर दिन इनाम पाएँ

17 Apr 2017

तीन महीने पहले प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने BHIM-भारत इंटरफेस फॉर मनी- का शुभारंभ कर देश को एक ऐसा टूल  प्रदान किया जो सभी डिजिटल भुगतानों का वन-स्टॉप समाधान बन सकता है।

गूगल प्ले स्टोर और  आईओएस (iOS) ऐप स्टोर पर उपलब्ध  भीम एप को अभी तक 1.8 करोड़ से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया गया है।  भीम के उपयोगकर्ताओं को पुरस्कृत करने के लिए भारत सरकार ने दो नई आकर्षक योजनाओं की शुरुआत की है। ये दो योजनाएँ हैं:

• भीम रेफरल बोनस योजना, और
• भीम मर्चेंट कैशबैक योजना

इन योजनाओं का संक्षिप्त विवरण-

भीम रेफरल बोनस योजना (व्यक्तियों के लिए)

रेफरल बोनस स्कीम, मौजूदा उपयोगकर्ताओं को भीम के प्लेटफॉर्म पर नए उपयोगकर्ताओं को लाने तथा नए उपयोगकर्ताओं को लेनदेन के लिए भीम का प्रयोग करने या उन्हें दूसरे नए उपयोगकर्ताओं को लाने के लिए प्रोत्साहित करेगा। अब से बोनस  रेफर करने वाले और नए उपयोगकर्ता दोनों को दिया जाएगा। नए उपयोगकर्ता द्वारा 3 सफल वित्तीय लेनदेन करने के बाद ही किसी रेफरल को सफल माना जाएगा।

कुल 50 रुपये की राशि किसी भी 3 नए उपयोगकर्ताओं (व्यापारी या कोई अन्य उपयोगकर्ता ) को कम से कम 3 नए सफल लेनदेन के जरिए करने पर,  भीम ऐप के सूचना के माध्यम से रेफरर और रेफरी को बोनस राशि के बारे में सूचित किया जाएगा। रेफरर को हर सफल रेफरल के लिए 25 रुपये मिलेगा, जबकि नए उपयोगकर्ताओं को भीम के प्लेटफॉर्म पर आने और तीन सफल लेनदेन करने के लिए 10 रुपये मिलेंगे।

व्यापारियों के लिए भीम कैशबैक योजना

भीम कैशबैक स्कीम के दो उद्देश्य हैं:

• भीम के प्लेटफॉर्म पर पंजीकृत व्यापारियों की संख्या बढ़ाना

• भीम ऐप के जरिए कारोबारी लेनेदेन की संख्या बढ़ाना

यह योजना व्यापारियों को केवल एक बार भीम ऐप के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित नहीं करती है, बल्कि भीम मोड (क्यूआर कोड या वीपीए या मोबाइल नंबर या “आधार से भुगतान”) के जरिए भी लेनदेन को प्रोत्साहित करती है। इसके तहत किसी व्यापारी को प्रति माह 300 रुपये तक कैशबैक मिल सकता है जबकि प्रत्येक व्यापारी को 6 महीने में 1800 रुपये तक का लाभ मिल सकता है।

अपनी टिप्पणियां दें

कुल टिप्पणियां - 0

Leave a Reply