You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

लॉकडाउन के दौरान हिमाचल ने पड़ोसी राज्यों को भेजी 6.82 लाख क्विंटल सब्जियां

22 Jun 2020

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर संपूर्ण देश में लागू किए गए लॉकडाउन के कारण अधिकतर कार्य प्रभावित हुए हैं, लेकिन देवभूमि हिमाचल में कृषि क्षेत्र में स्थिति विपरित रही। प्रदेश के किसानों ने लॉकडाउन की इस अवधि में कई लाख क्विंटल सब्जियों की फसल काटी है। किसानों द्वारा प्रदेश में तैयार की गई 6.82 लाख क्विंटल हरे मटर, गोभी और अन्य विभिन्न प्रकार की ऑफ सीजन सब्जियां प्रदेश से बाहर पडोसी राज्यों में भेजी गई हैं।

संकट के इस दौर में अन्य राज्य की जनता को हिमाचल में उगी ताजा सब्जियां उपलब्ध हो सकीं। जाहिर है कि इसका श्रेय हिमाचल के परिश्रमी किसानों को जाता है। हालांकि इन सब्जियों को अन्य राज्यों तक पहुंचाने के लिए हिमाचल सरकार के कृषि विभाग के अधिकारियों ने पड़ोसी राज्यों के साथ लगातार संपर्क बनाए रखा और किसानों कीे सब्जियों को पड़ोसी राज्यों में पहुंचाने और मार्केट उपलब्ध करवाने में हरसंभव सहयोग किया। इससे कृषकों को उनके उत्पाद के अच्छे दाम भी प्राप्त हुए।

‘‘किसान रथ ऐप’’ बना मददगार

हिमाचल सरकार द्वारा कोरोना महामारी के दृष्टिगत किसानों व व्यापारियों की सुविधा के लिए ‘‘किसान रथ मोबाइल ऐप’’ भी लॉन्च किया गया है। इसके माध्यम से किसानों व व्यापारियों को लगभग 5 लाख ट्रकों व 20 हजार ट्रैक्टरों की जानकारी उपलब्ध करवाई गई ताकि इस ऐप का उपयोग कर प्रदेश के किसान व व्यापारी अपनी कृषि उपज व अन्य विभिन्न प्रकार के सब्जी उत्पादों को राज्य के अंदर व राज्य के बाहर की विभिन्न मंडियों तक आसानी से पहुंचा सकें।

Total Comments - 0

Leave a Reply