विश्व खाद्य भारत हैकथन विजेताओं की घोषणा

15 Nov 2017

खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के सामने आने वाली चुनौतियों के मद्देनज़र … छात्रों के समृद्ध प्रतिभा और कौशल, स्टार्ट-अप और प्रौद्योगिकी उत्साही लोगों के प्रतिभाओं और कौशलों के इस्तेमाल करने के लिए विश्व फूड इंडिया 2017 हैकथॉन चुनौती का आयोजन किया गया।

हैकथॉन में  150 से ज्यादा टीमों ने  पंजीकरण कराया , कुल मिलाकर इस हैकथॉन को पूरे देश से उत्साहपूर्ण प्रतिक्रिया मिली।

नई दिल्ली में 27 और 28 अक्टूबर 2017 को वर्ल्ड फूड इंडिया हैकथॉन में 65 टीमों ने पूर्व-पहचान वाली समस्याओं के समाधान में भाग लिया और अपनी प्रस्तुतिया दीं।

प्रथम पुरस्कार विजेता समाधान

 किसानों के लिए एक ऐसा दुकान जहां उसे बहु सुविधाएं मिलती हो…मसलन आगे और पिछड़े लिंकेज, मिट्टी में कीटनाशक प्रतिशत को मापना , फसल के हर चरण में सर्वोत्तम करने का सुझाव देना  व  भंडारण विकल्प के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। इकना ही नहीं वे  किसानों,  बैंकों और बीमा कंपनियों से  जुड़ते हैं।

टीम का नाम: कुमारगुरु कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी, कोयंबटूर

टीम सदस्य: 1. सागरिका पी 2. स्वाथी जी 3. जेनिफर ए 4. मनोप्रिया एम  5. हनु प्रिया

द्वितीय पुरस्कार विजेता समाधान

इसके तहत प्रत्येक दूध पैकेट के लिए एक अद्वितीय क्यूआर कोड तैयार करके एक पारदर्शी और सुरक्षित दूध खरीद सेवा सुनिश्चित करता है। यह कोड ग्राहकों को आसानी से पैकेजिंग, वितरण, खरीद और विभिन्न अन्य चरणों के बारे में जानकारी देता है जो कि कंपनी की बदनीयतों या कहे मिलावटों के मामलों में ग्राहक  रिपोर्ट कर सकते हैं।

टीम का नाम: भारती विद्यापीठ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, नई दिल्ली

टीम सदस्य: 1. संयोग गोयल 2. अक्षत अहलूवालिया 3. नकुल गर्ग

तृतीय पुरस्कार विजेता समाधान

खाद्य प्रसंस्करण व्यवसायों की गुणवत्ता  इसका प्रमुख लक्ष्य है….इसके तहत खुदरा विक्रेताओं, डीलरों, वितरकों, अंतिम उपभोक्ताओं के लिए  फल और सब्जियों की ताजगी की गुणवत्ता का पता लगाता है। इसका समाधान  के तहत  कम लागत वाले हार्डवेयर प्रौद्योगिकी का उपयोग कर उत्पादन की बर्बादी को कम करने पर केंद्रित  कर सकता हैं|

टीम का नाम: श्री कृष्णा कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी, कोयंबटूर

टीम सदस्य: 1. कानमनी आर, 2. स्नेहा एम, 3. स्वेमा एस, 4. श्रीमथी एन, 5. सुरिया डी

पुरस्कार राशि-

भारत के माननीय राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने शीर्ष 3 मों को सम्मानित किया गया। 5 नवंबर, 2017 को विश्व खाद्य भारत के समापन सत्र में ये पुरस्कार दिया गया|

प्रथम पुरस्कार – रुपये 1, 00, 000  – ( एक लाख केवल)

दूसरा पुरस्कार – रूपये 75,000 /  ( पचहत्तर हजार केवल)

तीसरा पुरस्कार – रुपये  50, 000 / – ( पचास हजार केवल)

अपनी टिप्पणियां दें

कुल टिप्पणियां - 0

Leave a Reply