स्मार्ट सिटी इंदौर के प्रोजेक्ट में नागरिको की सक्रीय भागीदारी का उदहारण

24 Nov 2015

blog-indore-banner-930-213

स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत इंदौर में नागरिको की सबसे बड़ी भागीदारी के लिए योजना बनायीं गयी है। इस विषय पर पिछले माह विभिन्न स्थानो पर और कार्योक्रमो के द्वारा कई बैठके, विचार-विमर्श और चर्चाये हुयी। इस दौरान विविध क्षेत्रो और आयु वर्ग के लोग इंदौर की महापौर श्रीमती मालिनी गौड़ और इंदौर नगर आयुक्त श्री मनीष सिंह से मिले और उनसे अपनी समस्याएं, राय और उन समस्याओ के अपेक्षित हल साझा किये।

इन विषयो के कुछ मुख्य बिंदु निम्नलिखित है-

  • -स्मार्ट सिटी मिशन में नागरिको की भागीदारी-:इंदौर के हज़ारो जागरूक नागरिक अपने आप स्मार्ट सिटी इंदौर के मिशन से जुड़ रहे है।
  • -गृहणियों के साथ विचार-विमर्श हेतु बैठक: ऐ आई सी एस टी एल में गृहणियों के साथ इंदौर को स्मार्ट सिटी बनाने के विषय में बैठक के द्वारा सुझाव लिए गए।
  • -नागरिको के साथ विचार-विमर्श हेतु बैठक: यशवंत क्लब इंदौर में वहाँ के पदाधिकारियों, विभिन्न क्षेत्रो में कार्य कर चुके वरिष्ठ नागरिको ने भाग लिया और इंदौर के विकास से जुड़े अपने सुझाव पुरे उत्साह के साथ।
  • – उद्योगपतियों के साथ विचार-विमर्श हेतु बैठक: इस बैठक के दौरान प्रीतमलाल दुआ सभागृह में ख्यात उद्योगपतियों ने अपने सुझाव और विचार हमसे बांटे।
  • – वकीलों के साथ विचार-विमर्श हेतु बैठक: इंदौर के वकीलों के साथ भाईचारे के साथ ये बैठक हुई जिसमे शान्ति और सद्भावना के साथ इंदौर के स्मार्ट सिटी बनने के लिए आवश्यक बातो की चर्चा की गयी।
  • – इंदौर के चिड़ियाघर में नागरिको की विचार-विमर्श हेतु बैठक: वन्यप्राणी सप्ताह के समापन समारोह के अवसर पर इंदौर की महापौर श्रीमती मालिनी गौड़ ने नागरिको के साथ बैठक का आयोजन किया, जहां उन्होंने आम आदमी से इंदौर शहर को स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में, शहर के विकास के विषय में सुझाव मांगे।
  • – खेल समिति और खेल क्लब के साथ बैठक द्वारा विचार-विमर्श: जशहर के जाने माने स्पोर्ट्स एसोसिएशन और स्पोर्ट्स क्लब्स को इस बैठक के दौरान आमंत्रित कर शहर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए उनके विचार और नज़रिया पूछा गया।
  • -आईटी क्षेत्र के समुदाय ने विचार सभा में भागीदारी की

    आईटी क्षेत्र के सुबोध सुजानी लोगो ने विचार सभी में सिरकत की और इंदौर को टेक्नोलॉजी की मदद से कैसे स्मार्ट बनाया जा सकता है यह बतलाया
  • -प्रख्यात शिक्षाविद् ने विचार सभा में भाग लिया
    आदरणीय शिक्षाविद श्री माधव परांजपे जी ने डी ए वी वी के कुलपति डॉ आशुतोष मिश्रा व महापौर श्रीमती मालिनी लक्ष्मण सिंह गौड़ के साथ मिलकर स्मार्ट सिटी व स्मार्ट शिक्षा पर विचार सभा का आयोजन किया जिसमे प्रख्यात शिक्षाविद शामिल हुए व उन्होंने अपने परामर्श भी दिए
  • -इंदौर वासियों ने विचार सभा में हिस्सा लिया
    इंदौर वासियों ने स्मार्ट सिटी पर आयोजित विचारसभा में भाग लिया और अपनने विचार मत सबके समक्ष रखे. आई एम सी कमिशनर श्री मनीष सिंह जी ने लोगो को स्मार्ट सिटी के बारे में जानकारी दी
    • Automobile Fraternity 2
      Educationist 1
      Homemakers 2
      Housing Societies 3
      IT Fraternity 1
      Legal Fraternity 2
      Management Marshals 3
      Nature Enthusiasts 4
      painting competition 2
      Sports Fraternity 2
      Traders Association 2
      Yashwant Club 1
      Industrialists 3

      अपनी टिप्पणियां दें

      कुल टिप्पणियां - 2

      Leave a Reply

      • Buddhasen Patel - 8 years ago

        What is your smart solution to implement your Idea?
        इंदौर शहर को स्मार्ट बनने के लिए निम्नलिखित समाधान की अत्यंत जरुरत है
        o स्वच्छ पर्यावरण सुगम इकोफ्रैंडली पब्लिक यातायात सुविधा
        o चुस्त दुरुस्त कानून व्यवस्था , अपराधिक गतिविधियो में पूर्णतः अंकुश
        o महिला सुरक्षा को खास प्राथिमिकता दी जाये
        o निष्पक्ष, सक्षम जिला प्रशाशन
        o पुलिस प्रशाशन में नेता गीरी कद पूर्णतः लगाम, पाबन्दी
        o स्वस्थ्य सुविधा हेतु आधुनिक अस्पतालों की स्थापना
        o शहर की पूर्णतः स्वछता हेतु पाली बैग व डिस्पोजल पर पूर्णतः प्र

      • SHUBHAM VERMA_63 - 8 years ago

        YE EK ACHE KAL KI SURUVAT HAI