ग्लोबल साइबर चैलेंज के परिणामों की घोषणा

07 Dec 2017

दुनिया भर में साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में प्रतिभाओं की पहचान करने और महत्वपूर्ण समस्याओं का समाधान खोजने के उद्देश्य सेऔर  साइबर स्पेस पर वैश्विक सम्मेलन के भाग के रूप में वैश्विक साइबर चैलेंज का आयोजन किया गया था। यह इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY), राष्ट्रीय क्रिटिकल इंफॉर्मेशन इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोटेक्शन सेंटर (एनसीआईआईपीसी), माईगॉव, साइबर पीस फाउंडेशन (सीपीएफ़) और पॉलिसी पर्स्पेक्टिव फाउंडेशन (पीपीएफ) के सहयोग के  साथ  आयोजित किया गया था।

 

जीसीसी, जिसमें दो प्रमुख फ्लैगशिप कार्यक्रम शामिल थे, जिनमें पहला साइबर पीस -ए-थान और कैप्चर द फ्लैग शामिल है।  इन दोनों प्रतिस्पर्धा में दुनिया भर से जबरदस्त भागीदारी मिली

 

फिनाले का भव्य समापन 2-दिवसीय प्रतियोगिता के जरिए 20 और 21 नवम्बर 2017 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था । इसमें प्रारंभिक दौर में क्वाइलीफाइंग करने वाली टीमों ने हिस्सा लिया।

साइबर पीस ए थॉन के फिनाले में कुल राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर की टीमों ने भाग लिया जबकि कैप्चर द फ्लैग और ओटी कैटगरी में कुल 13 फाइनलिस्टों ने हिस्सा लिया। उत्कृष्ट प्रविष्टियों और प्रतिस्पर्धा में से, निम्नलिखित को सबसे अच्छा चुना गया है-

पीस-ए-थॉन

विजेता: cyGuard

वीरमाता जीजाबाई टेक्नोलॉजीकल इंस्टीट्यूट, मुंबई के तीन सदस्यीय दल ने सार्वजनिक क्षेत्र के साइबर कैसकेड की कमी  के लिए समाधान प्रदान किया। टीम ने नेटवर्क विसंगतियों और डेटा पैकेट निरीक्षण का उपयोग कर औद्योगिक इन्फ्रास्ट्रक्चर और प्रोटोकॉल हासिल करने के लिए एक अतिक्रमण संसूचन जांच प्रणाली का प्रस्ताव किया।

1. सचिन पारेख

2. रोहित भास्कर

3. तनय शाह

 

फर्स्ट रनर अप : टेक विज़ार्ड्स

SRDAV (एसआरडीएवी) पब्लिक स्कूल, दयानंद विहार, दिल्ली से एक छात्र की एक टीम और एक शिक्षक की टीम ने Google Play Store पर 1000 से अधिक डाउनलोड के साथ एक मौजूदा एंड्रॉइड आधारित एप्लिकेशन बनाया है, ताकि साइबर आक्रमण और शमन के बारे में लोगों को जागरूक किया जा सके, साइबर विशेषज्ञों को नागरिकों के साथ लाइव चैट के साथ जुड़ने व उनके प्रश्नों को सुलझाने में मदद मिलेगी और नागरिकों को भी साइबर- हमले के प्रति जागरूक करेगा।

1. विनीता गर्ग

2. रोहित टुली

 

सेकेंड रनर अप : डीपसेफ

आईआईटी हैदराबाद के पीएच.डी. छात्रों  की  एक एक टीम ने बच्चों के खिलाफ साइबर स्पेस में / बच्चे की अपमानजनक सामग्री को अपलोड करने की निगरानी और अवरुद्ध करने के लिए एक कृत्रिम इंटेलिजेंस आधारित समाधान प्रस्तावित किया। अपमानजनक सामग्री की सटीकता और पहचान बढ़ाने के लिए सेंसर किए गए और बिना सेंसर वाली छवियों के साथ प्रशिक्षित एप्लिकेशन, अपमानजनक सामग्री को ब्लॉक करने के लिए नेटवर्क प्रवेश द्वार पर स्थापित किया जा सकता है।

1. देंडी सत्य वीरा रेड्डी

2. केवीवी दुर्गा प्रसाद

3. आर बारथ

 

थर्ड रनर अप

कॉलेज स्टेशन, अमरीका की एक टीम ने एक बुद्धिमान परिवहन व्यवस्था को सुरक्षित रखने के लिए एक एल्गोरिथ्म का प्रस्ताव रखा। एल्गोरिथ्म साइबर हमले के दौरान बुद्धिमान परिवहन प्रणाली को सुरक्षित करने में सहायता करता है। टेक्सास ए एंड एम यूनिवर्सिटी में साइबर-भौतिक प्रणालियों प्रयोगशाला में रखे जाने वाले सिस्टम में एक टकराव से बचने वाला मॉड्यूल हैं जिसे बनाया गया है।

1. भारद्वाज सच्चिदानंदन

2. पी आर कुमार

 

फोर्थ रनर अप-ब्लू मॉंक्स

 

इंजीनियरिंग और प्रबंधन विश्वविद्यालय (यूईएम), कोलकाता की एक टीम ने  महिलाओं को ऑनलाइन सुरक्षा के लिए एक समाधान का प्रस्ताव दिया है, जो क्लाउड-आधारित अनुप्रयोग है जिसे किसी भी सोशल मीडिया से एकीकृत किया जा सकता है, ताकि असुरक्षित सामग्री को फ़िल्टर कर सके और ऐसी किसी दुर्भावनापूर्ण गतिविधि की रिपोर्ट की जा सके और एक समाधान ऑनलाइन सोशल मीडिया को अपमानजनक और अनुचित सामग्री को नियंत्रित करने में सहायक होगा, विशेष रूप से महिलाओं के खिलाफ

1. साक धर

2. सासवटा दास

3. देबानजीत सरकार

 

विशेष पुरस्कार: स्टार्टअप की ओर सबसे अभिनव विचार

यह पुरस्कार फ्रांस की टीम एस्ट्रा टीम को दिया गया । उन्होंने हनीपॉट का उपयोग करके विभिन्न प्रकार के हमलों से वेब-अनुप्रयोगों को सुरक्षित करने के लिए एक समाधान प्रस्तावित किया। उनके प्रस्तावित समाधान हनीपोट्स का उपयोग करते हुए एक वेब एप्लीकेशन फायरवाल (डब्लूएएफ) की तरह है, ताकि विभिन्न हमलों को एक दुर्भावनापूर्ण हस्ताक्षर प्राप्त हो सके और रन-टाइम कमीशन प्रदान किया जा सके। समाधान भी बुरे बॉट्स और अच्छे बॉट्स के बीच अंतर करते हैं और Google बॉट जैसे अच्छे बॉट्स का नाटक करने वाले दुर्भावनापूर्ण बोटों को भी पता लगा सकते हैं।

1. श्री आनंद कृष्ण

2. श्री शिखाल शर्मा

 

कैप्चर द फ्लैग-ऑपरेशनल टेक्नोलॉजी

विजेता: बिटविजय

इन लोगों ने कैप्चर द फ्लैग- ऑपरेशनल टेक्नोलॉजी प्रतिस्पर्धा के दौरान सर्वाधिक फ्लैग कैप्चर किया| टीम को साइबर सिक्योरिटी के क्षेत्र में 3 वर्षों  से अधिक का अनुभव है, साथ ही इनके साथ काम करने वाले पेशेवरों की टीम भी शामिल हैं।

1. श्री विजय कुमार

2. श्री तनॉय बोस

3. विग्नेश दुरायराज

 

रनर अप : एवेस्ड्रॉपर

भारतीय विद्यापिठ, दिल्ली से दो और यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ इंफॉर्मेशन, कम्युनिकेशन एंड टैक्नोलॉजी, दिल्ली से एक छात्रों की ये टीम है। इन लोगों ने  अपने साथियों को कड़ी टक्कर दी और टाई ब्रेकर के चरण तक चुनौती ले गए।

1. श्री स्वपनिल

2. श्री आरूश आहुजा

3. श्री पुनित मौर्य

 

कैप्टर द फ्लैग- सूचना प्रौद्योगिकी

विजेता: D4rkC0de

आईआईआईटी दिल्ली के स्नातक छात्रों की एक टीम और कामकाजी पेशेवर

1. श्री पलाश बंसल

2. श्री अनीश डोगरा

3. रनर अप : Dcua

बिट्स, पिलानी और संयुक्त राज्य अमेरिका से एक अंतरराष्ट्रीय सदस्य के शामिल होने वाली एक टीम वे क्वालीफायर ऑनलाइन दौर में स्कोरबोर्ड का नेतृत्व करते हैं और अपने प्रतिद्वंद्वियों को कड़ी टक्कर देते हैं।

1. श्री सनातन शर्मा

2.  श्री आद्यता पुरानी

अपनी टिप्पणियां दें

कुल टिप्पणियां - 0

Leave a Reply