You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

उमंग एप— बस एक क्लिक से मिलेंगी सभी सरकारी सेवाएं

11 Dec 2017

सोचिए; यदि सभी सरकारी सेवाओं तक आपकी पहुँच बस एक एप के इस्तेमाल से संभव हो जाए तो ! है ना कमाल की बात आपके लिए…

यदि आज हम किसी भी सर्विस को यूज़ करने की बात करते हैं, तो सबसे पहले हमारे दिमाग में उस सर्विस से सम्बंधित एप का ख्याल आता है, क्योंकि आज हर छोटी-बड़ी सेवाओं के लिए हमारे फ़ोन में एक एप मौज़ूद है। अब उँगलियों के दम पर सारे काम किए जा सकते हैं।

जी हाँ… इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखकर केंद्र सरकार ने अलग-अलग सरकारी सेवाओं तक नागरिकों की पहुँच को आसान बनाने के लिए UMANG-एप लॉन्च किया है।

इस एप में केंद्र और राज्य सरकार की 1200 सरकारी योजनाओं को शामिल किया जाएगा। फिलहाल 162 सरकारी सेवाएं एप पर लाइव हो चुकी हैं।

कुछ सेवाएं जैसे: प्रोविडेंट फंड, नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) के डिटेल्स जानने, गैस सिलेंडर की बुकिंग कराने, नया पैन कार्ड बनवाने, पानी और बिजली का बिल जमा करने के लिए अब आप इस एप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सभी लोगों तक इसकी पहुंच आसान बनाने के लिए इस एप को हिंदी और अंग्रेजी के साथ-साथ 11 भारतीय भाषाओं में भी लॉन्च किया गया है।

इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको बस UMANG-एप डाउनलोड करना होगा। यह एप सभी मोबाइल प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध है। इसके अलावा इस एप का लिंक 9718397143 पर मिस कॉल या एसएमएस से भी मंगवाया जा सकता है।

डाउनलोड सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए UMANG-एप डाउनलोड पर जाएं

अपनी टिप्पणियां दें

कुल टिप्पणियां - 0

Leave a Reply