दिव्यांगों के लिए सीएसआईआर- सीएसआईओ का उपहार पुनर्वासन के लिए गतिशीलता सहायक गाइट डिवाइस- MITRA (दोस्त)

17 Jul 2017

रोबोट अपने दैनिक जीवन में मनुष्यों की सहायता करने में अधिक  प्रभावशाली होते जा रहे हैं, दुनिया भर में वे अब उद्योग, रक्षा और दवा के क्षेत्र में मानवता की सेवा कर रहे हैं।

एक्सोस्केलेटन  ऐस उपकरण हैं जो पहनने योग्य रोबोटिक्स की श्रेणी में आते हैं। एक्सोस्केलेटन  एक तरह से मानव शरीर के जोड़ों और लिंक्स के साथ  का  बाहरी संरचनात्मक तंत्र है।

पुनर्वास चिकित्सा और आभासी वास्तविकता तंत्र में उनके आवेदनों के साथ एक्सोस्केलेटन, विकलांग और स्वस्थ जनसंख्या दोनों के लिए लाभ प्रदान करता हैं या कहें लाभदायक होते हैं । एक्सोस्केलेटन डिवाइस का उपयोग क्षमता या कहें इसका उपयोग  रीढ़ की हड्डी की चोट वाले मरीजों, स्ट्रोक रोगियों और बुजुर्गों के लिए सहायता उपकरण के रूप में किया जा सकता है।

सीएसआईआर-सीएसआईओ, पुनर्वास के लिए मोबिलिटी असीमित चाल डिवाइस (MITRA) के क्षेत्र में निरंतर काम कर रहा है,  इसे  दोनों अंगों के साथ साथ  एक्ट्यूएटेड कूल्हे, घुटने और टखने जोड़ों सहित निचले अंगों के लिए एक सक्रिय एक्सोस्केलेटन डिजाइन और विकसित किया गया है। यह मानवीय जरूरतों को पूरा करने वाली तकनीक का एक आदर्श उदाहरण है । ये सबसे ज़्यादा आवश्यक है, इतना ही नहीं  ये लाखों लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए विशेष सहायक है। एक्सोस्केलेटन डिजाइन न केवल मानवों की सहायता करता है बल्कि चाल में सुधार करने का भी प्रयास करता है।  मित्र ( MITRA) ऐसे लोगों के लिए वरदान है जिनकें निम्नांग पक्षाघात से ग्रस्त  है । इसके जरिए खासकर   मरीजों को सीधे खड़े रहने में सहायता करना, चलना और तेजी से पुनर्वास के लिए अभ्यास काने की कोशिश करता है या कहें सहायता / मदद करता है ।

MITRA के प्रमुख घटक हैं: एक्सोस्केलेटन सूट, कंट्रोल हार्डवेयर, इंटरफीसिंग सर्किट बोर्ड, टच पैनल, और पावर सिस्टम।

मसलन  ये कि एक्सोस्केलेटन एक  तरह से पहनने योग्य एक्सोस्केलेटन सूट शामिल होता है, जो तंत्र को चलाने के लिए एक्ट्यूएटर और क्लोजड लूप के  जरिए  कंट्रोल सिस्टम द्वारा संचालित करता  है। छह इलेक्ट्रोगनीमीटर की नियंत्रक की प्रतिक्रिया प्रणाली शामिल है। गोनियोमीटर से प्रतिक्रिया के आधार पर, अंगों के संचालन  के लिए वांछित पैटर्न बनाने के लिए एग्वाक्वाटरों को चलाने के लिए एक कोण-आधारित नियंत्रण  जिसे एल्गोरिथ्म कहते हैं उसे विकसित किया गया है।

ये उपकरण एक चिकित्सकीय पर्यवेक्षण के तहत चिकित्सीय उपयोग के लिए जानबूझकर डिज़ाइन किया गया है। एक्सोस्केलेटन में निचले अंग के व्यक्तिगत जोड़ों के स्वतंत्र व्यायाम की कार्यक्षमता  होती है। एक्सोस्केलेटन सिस्टम में पूर्वनिर्धारित गति के साथ संयुक्त  और चयनात्मक नियंत्रण की उपलब्धि की अनुमति देते हैं। इसमें 6 डिग्री फ्रीडम (डीओएफ) की विशेषता होती है

पहनने योग्य पैर,  मुख्यत: एक्ट्यूएटर्स द्वारा संचालित होते हैं, जो कि वास्तविक समय या कहें वास्तविक काल  के माइक्रोप्रोसेसर द्वारा नियंत्रित होते हैं, ये संलग्न सेंसर से डेटा प्राप्त करता है । वही नियंत्रण एल्गोरिथ्म लैब दृश्य FPGA मंच पर विकसित किया गया है। डेटा में  हेरफेर और यूजर इंटरफेस डिज़ाइन भी लैब व्यू के जरिए   रीयल टाइम यानी वास्तविक काल  के आधार पर देखा जा सकता है ।  उपकरण में ऑपरेशन, स्टैंड मोड, पैदल चलने की विधि, थेरेपी मोड आदि के लिए कई सॉफ़्टवेयर मोड हैं। डिवाइस रिचार्जेबल बैटरी से संचालित है और 30 मिनट यह चल सकता  है

इलेक्ट्रॉनिक्स, नियंत्रक, और बैटरी को एक बैक पैक में पैक किया जाता है जिसे  उपभोक्ता या कहें उपयोग करने वाला पहनता है। कहने का मतलब ये कि वेयरर एक टच डिस्प्ले के माध्यम से इस डिवाइस को संचालित कर सकता है। चलने के मापदंडों का विश्लेषण और चाल के पुनर्वास के मात्राकरण  यानी स्टेरु को भी दर्ज किया जा सकता है। इंडियन  स्पाइनल इंजेुरी सेंटर, नई दिल्ली में  इस डिवाइस के पहले चरण का  परीक्षण हो रहा  है ।

ये  डिवाइस गजट  ऐसे लोगों के लिए फायदेमेद है जिसकी  हाईट 5 से 6 फीट तक हो और वजन 100 किलो तक की।  इस सीमा में आने वाले  लोगों की सहायता करने में  ये डिवाइस उपयोगी  है… ये  डिवाइस व्यक्तियों की सहायता करने में सक्षम है। वर्तमान में, इसी तरह के उपकरणों का निर्माण दुनिया भर में  मात्र 4-5 कंपनियों द्वारा ही  किया जाता है । अत्यधिक लागत के कारण ये उपकरण फिलवक्त अमीर लोगों के लिए भी सस्ती नहीं है

सीएसआईआर-सीएसआईओ द्वारा विकसित  MITRA (एमआईटीआरए ) उपकरण आयातित उपकरणों की लागत के पांचवें हिस्से में उपलब्ध होगा।

ये फ़ीचर सीएसआईआर (विज्ञान प्रसार के लिए यूनिट), विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, नई दिल्ली द्वारा अपलोड किया गया है}

अपनी टिप्पणियां दें

कुल टिप्पणियां - 0

Leave a Reply