नेशनल टीचर प्लेटफॉर्म (राष्ट्रीय शिक्षक मंच) के लिए एक नाम सुझाएं ‘ प्रतियोगिता के लिए विजेताओं की घोषणा

03 Aug 2017

मानव संसाधन  विकास मंत्रालय के अधीन स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग , ‘हमारे शिक्षक, हमारे नायकों’ की सेवा के लिए प्रौद्योगिकी की शक्ति का फायदा व लाभे उठाने के लिए एक राष्ट्रीय शिक्षक मंच (एनटीपी) बनाने के लिए तैयार है। इसे डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर और संसाधन के रूप में माना  जा रहा है जो पूरे देश में शिक्षा के क्षेत्र में सभी शिक्षकों, शिक्षाविदों, शिक्षाविदों, प्रशासकों, सरकारों, गैर-सरकारी संगठनों और अन्य लोगों द्वारा उपयोग के लिए उपलब्ध होगा। स्कूल, शिक्षक , शिक्षिकाओं और शिक्षक- शिक्षक शिक्षा संस्थानों (टीईआई) में शिक्षक के लाभ के लिए एनटीपी विकसित किया जा रहा है।

राष्ट्रीय शिक्षक मंच के माध्यम से, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शिक्षकों के सशक्तिकरण और क्षमता निर्माण की कल्पना की है । एमएचआरडी ने आगामी तकनीक-प्रेमी शिक्षक प्रशिक्षण मंच के लिए एक अद्वितीय और आकर्षक नाम के लिए विचार आमंत्रित किया था|

सबसे अच्छी प्रविष्टि को  25000 रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा जबकि  दो रनर-अप को  5000 रूपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

चयन प्रक्रिया

निम्नलिखित मापदंडों के आधार पर प्रविष्टियों का मूल्यांकन करने के लिए एक सूचना भागीदार समिति ( Information Engagement Committee –IEC) बनाई गई , जिसने इन मानकों का ध्यान रखा:

  1. उच्चारण और उच्चारण आसान व  सुलभ होनी चाहिए
  2. यह हिंदी या अंग्रेजी भाषा में होना चाहिए
  3. इसमें बड़े पैमाने पर सामूहिक अपील होनी चाहिए
  4. यह अद्वितीय,अनोखा  और विशिष्ट होना चाहिए। यह मौजूदा ट्रेडमार्क नाम के समान नहीं होना चाहिए
  5. इस पर एनटीपी का सार या कहें भाव  होना चाहिए , मतलब  ये कि नाम को  पूर्ण रूप से शिक्षक और तकनीकी से संबंधित होना चाहिए
  6. यह संक्षिप्त होना चाहिए – अधिमानतः एक शब्द
  7. किसी भी भाषा में इसका कोई नकारात्मक अर्थ नहीं होना चाहिए

विजेता

आईईसी ने एनआईटीएच के नए नाम के रूप में DIKSHA पर सहमति जताई है जो अभिषेक कटारा द्वारा प्रस्तुत किया गया था

रनर-अप:

एस.के. दीपक

अर्कप्रभा साउ

सभी विजेताओं को बधाई और इस प्रतियोगिता में  शामिल होने वाले सभी प्रतिभागियों के लिए शुभकामनाएं।

अपनी टिप्पणियां दें

कुल टिप्पणियां - 0

Leave a Reply