भोपाल को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित कर रही है मध्य प्रदेश सरकार

22 Aug 2017

पब्लिक बाईक शेयरिंग योजना से भोपाल बनेगा अब स्मार्ट शहर,कई ओर शहरों को स्मार्ट बनाएगी मध्यप्रदेश सरकार

मध्यप्रदेश सरकार लगातार स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत काम कर रही है। पब्लिक बाइक शेयरिंग योजना की शुरुआत भोपाल सिटी में हो चुकी है। स्मार्ट सिटी मिशन में नॉन-मोटराइज्ड ट्रांसपोर्ट की शुरुआत करने वाला भोपाल देश का पहला ऐसा शहर है, जहां स्मार्ट पब्लिक बाइक शेयरिंग योजना सबसे पहले लागू की गई थी। राज्य सरकार की इस नीति के तहत नागरिकों को काफी सहुलियत भी मिल रही है।

एप, स्मार्ट-कार्ड, ई-लॉग-इन-पिन या मोबाइल फोन से भुगतान करके साइकिल किराये पर ली जा सकती हैं। कम किराये और सहज उपलब्‍धता के चलते शहर में साइकिलिंग को प्रोत्साहन भी मिल रहा है और साइकिलिंग से शहर और शहरवासियों को प्रदूषण मुक्त पर्यावरण, के साथ-साथ अच्छा स्वास्थ्य और स्वच्छ शहर मिल रहा है। जागरुकता फैलाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा कई कदम उठाए जा रहे हैं, कॉम्पिटिशन का आयोजन नगर पालिका निगम और भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड द्वारा भोपाल स्मार्ट सिटी के तहत साइकिलिंग कॉम्पिटिशन का आयोजन किया जाता है। साइकिल रेस प्रतियोगिता प्रोफेशनल साइकिलिस्ट के लिए आयोजित की जाती है।

पब्लिक बाईक शेयरिंग की मदद से आम जिंदगी में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। सरकार की नागरिकों से अपील है कि राज्य के समस्त नागरिक पब्लिक टांसपोर्ट का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने पर विशेष ध्यान दें। योजना के शुरूआती दौर में शहर में करीब 50 साइकिल स्टेशन और 500 स्मार्ट साइकिल उपलब्ध कराई गईं थीं।

इस प्रोजेक्ट को बढ़ावा देने, सुधार करने एवं इन साईकिलों को उपयोग में लाने हेतु समस्त शहर वासी अपने विचार एवं सुझाव mp.mygov.in पर रजिस्टर कर दे सकते हैं।

अपनी टिप्पणियां दें

कुल टिप्पणियां - 0

Leave a Reply