साइबर सुरक्षा प्रश्नोत्तरी के परिणामों की घोषणा

10 Nov 2017

“साइबर” अवसरों के साथ शताब्दी के विकास की सबसे बड़े कार्यक्षेत्रों में से एक है| अपने विभिन्न पहलुओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के प्रयास में, माईगॉव ने 15 अक्टूबर, 2017 – अक्टूबर 1 9, 2017 से ऑपरेशनल और सूचना प्रौद्योगिकी पर दो क्विज़ का आयोजन किया। इस आयोजन में दुनिया भर से भारी प्रतिक्रिया और भागीदारी देखने को मिली| साइबर से जुडी विशिष्ट विषयों पर प्रतिभागियों के ज्ञान का परीक्षण करने के लिए ये प्रश्नोत्तरी दौर चला।

वैश्विक साइबर चैलेंज और 2017 में साइबर स्पेस पर वैश्विक सम्मेलन के रूप में क्विज़ का आयोजन किया गया। जीसीसीएस एक प्रतिष्ठित वैश्विक घटना है जहां अंतरराष्ट्रीय नेताओं, नीति निर्माताओं, उद्योग विशेषज्ञ, थिंक  टैंकों, साइबर विजार्ड और इच्छुक पेशेवरों के मुद्दों पर विचार करने के लिए इकट्ठा होते हैं और साइबर स्पेस का बेहतर उपयोग करने के लिए चुनौतियों पर चर्चा करते हैं| नवंबर में होने वाले अपने पांचवें संस्करण के तहत भारत में जीसीसीएस 100 से अधिक देशों के 2000 से ज्यादा प्रतिनिधियों को आकर्षित करने या कहें सहभागी बनने की उम्मीद कर रहा है। बड़ी संख्या में प्रतिनिधिमंडल के (तकरीबन 40से 50) के साथ साथ राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के विभिन्न मंत्रालयों से लोगों के सम्मेलन में शामिल होने की उम्मीद है

ग्लोबल साइबर चैलेंज अन्य चुनौतियों के विभिन्न चरणों का संचालन करने के लिए देश भर में आईआईटी और आईआईएससी जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों का दौरा कर रहा है, जबकि विदेश में  भी अन्य संस्थानों में ऐसा ही होता है। चुनौती का ग्रैंड फिनाले 20 नवंबर और 21 नवंबर को नई दिल्ली में होगा जिसमें दुनिया भर से आए प्रतिभागी व भारतीय प्रतिभागी शामिल होंगे| दो दिनों तक चलने वाले इस आयोजन में सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों, उद्योग विशेषज्ञों और साइबर स्पेस के अन्य अधिकारी आपस में  वार्ता  करेंगे और  विभिन्न पैनल चर्चा भी करेगा। ग्लोबल साइबर चैलेंज का उद्देश्य प्रतिभाशाली साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों और साइबर सुरक्षा स्टार्टअप के समुदाय को सिक्योर डिजिटल इंडिया, स्टार्ट-अप इंडिया, स्किल इंडिया और भारत में मेक इन इंडिया के पहल की सहायता के लिए बढ़ावा देना है।

कुल 5,445 उपयोगकर्ताओं ने इस प्रश्नोत्तरी में सहभीगी थे जिनमें से 4,644 ने ऑपरेशनल टेक्नोलॉजी विषय को क्विज़ के लिए चुना जबकि 801 ने सूचना प्रौद्योगिकी के लिए अपने विकल्प  को चुना। मायगोव सभी प्रतिभागियों और कार्यक्रम के विजेताओं को बधाई देता है। यहां प्रत्येक प्रश्नोत्तरी के तहत शीर्ष 3 विजेताओं की एक सूची दी गई है:

साइबर सुरक्षा- परिचालन प्रौद्योगिकी

रैंक नाम
पहला किशु अग्रवाल
दूसरा रमनदीप सिंह
तीसरा मोहित कुमार राजन

 

साइबर सुरक्षा- सूचना प्रौद्योगिकी

रैंक नाम
पहला नियो
दूसरा सुभम कुमार सुभम
तीसरा आकाश त्रेहन

अपनी टिप्पणियां दें

कुल टिप्पणियां - 0

Leave a Reply