You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना

22 Jul 2020

हिमाचल प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां शतप्रतिशत घरों में एलपीजी गैस कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध है।

पारंपरिक चूल्हों से महिलाओं के स्वास्थ्य और पर्यावरण पर पड़ रहा था विपरीत प्रभाव :

पारंपरिक चूल्हे के लिए लकड़ियां एकत्रित करना और खाना बनाना न केवल कष्टदायी था बल्कि इससे महिलाओं के स्वास्थ्य पर भी विपरीत प्रभाव पड़ रहा था। ईंधन की लकड़ी के लिए लाखों पेड़ों के कटान के कारण पर्यावरण भी प्रभावित होता है। इन सभी मुद्दों को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने अपने पिछले कार्यकाल के दौरान प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की परिकल्पना की जिसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए।  इस योजना से अब तक प्रदेश के 1.36 लाख परिवार लाभान्वित हुए।

 2,58,178 परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गए:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के आह्वान पर देश के करोड़ों लोगों ने स्वेच्छा से अपनी एलपीजी सब्सिडी छोड़ी है। इस योजना का लाखों परिवारों को लाभ मिला लेकिन प्रदेश के बहुत से परिवार इसका लाभ नहीं उठा पा रहे थे जिसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना आरम्भ करने का निर्णय लिया। इस योजना के अंतर्गत 2,58 ,178 परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं।

इस योजना से महिलाओं को रसोई गैस के धुएं के दुष्प्रभाव से निजात मिली है और साथ ही पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिली है। इस योजना के विभिन्न लाभार्थियों ने मुख्यमंत्री   से बातचीत करते हुए कहा कि इस महत्वाकांक्षी योजना ने उनके जीवन को पूरी तरह से बदल दिया है। इस योजना को आरंभ करने के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

Total Comments - 0

Leave a Reply