आंगनवाड़ी के लिए खेलो इंडिया कार्यक्रम : प्रगति की राह के लिए कैबिनेट का महत्वपूर्ण फैसला

03 Oct 2017

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कई क्षेत्रों में कई  लंबित निर्णयों को मंजूरी दी। कैबिनेट फैसले का तेज और समय पर अनुमोदन …..कार्यक्रमों की सुगमता और आवधिक समीक्षाओं को सुनिश्चित करता नरेंद्र मोदी सरकार ने यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया है कि कैबिनेट के लंबित निर्णय देश के विकास के प्रति देरी या बाधा का कारण नहीं है।

 

 सितंबर 2017 में कैबिनेट के  लिए गए निर्णय

 

कैबिनेट ने पुनर्विकास खेल भारते कार्यक्रम को मंजूरी दी

खेल   के क्षेत्र में  एक महत्वपूर्ण निर्णय को चिह्नित करते हुए, केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 2017-18 से 201 9 -20 की अवधि के दौरान 1,675 करोड़ रुपए की लागत से खेलो इंडिया कार्यक्रम को मंजूरी दी। कार्यक्रम का उद्देश्य सामुदायिक विकास, व्यक्तिगत विकास और आर्थिक प्रगति के एक माध्यम के रूप में खेल का उपयोग करना है।

कैबिनेट ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत प्रगति की जानकारी दी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत प्रगति की जानकारी दी गई है। मंत्रिमंडल को एनएचएम के अधिकार प्राप्त कार्यक्रम समिति (ईपीसी) और मिशन स्टीयरिंग ग्रुप (एमएसजी) के फैसले के बारे में भी बताया गया था। 

कैबिनेट ने दंत चिकित्सक (संशोधन) विधेयक, 2017 की शुरूआत को मंजूरी दी

कैबिनेट ने दंत चिकित्सक (संशोधन) विधेयक को लागू करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है, ये मसौदा तैयार करना या परिणामी प्रकृति के संशोधनों के अधीन है। संशोधित बिल का उद्देश्य कुछ मौजूदा प्रावधानों के संबंध में पहले के बिल पर पुनर्विचार करना भी है।

कैबिनेट ने भारत सरकार प्रेस (जीआईपी) और उनके आधुनिकीकरण / विलय को मंजूरी दी              

पांच प्रेस अर्थात् राष्ट्रपति भवन, मिंटो रोड और मायापुरी, नई दिल्ली; नासिक, महाराष्ट्र और टेंपल स्ट्रीट, कोलकाता, पश्चिम बंगाल को उनके अधिशेष भूमि को लेकर मुद्रीकरण से पुनर्विकास और आधुनिकीकरण किया जाएगा। प्रेस के आधुनिकीकरण से उन्हें पूरे देश में केंद्र सरकार के कार्यालयों के गोपनीय, जरूरी और बहु रंगीन मुद्रण कार्य में मदद मिलेगी।

भविष्य में दरों में वृद्धि के लिए कैबिनेट ने वार्षिक लागत सूचकांक को भी मंजूरी दी हे

आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने आईसीडीएस योजना के तहत आंगनवाड़ी सेवाओं और किशोरों की लड़कियों के लिए लाभार्थियों के लिए पूरक पोषण के लिए वार्षिक लागत सूचकांक के साथ लागत मानकों के संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे  दी। प्रस्ताव एक स्थायी विसंगति को दूर करता है और यह सुनिश्चित करता है कि मानदंडों में परिवर्तन वार्षिक आधार पर लागत में परिवर्तन के समान हैं।

यह प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को नकद लाभ प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा निर्णय लेती है। यह महिलाओं और बच्चों के पोषण संबंधी स्थिति में सुधार के लिए एक गंभीर प्रयास का हिस्सा है। 

मंत्रिमंडल  ने  जम्मू और कश्मीर के लिए विशेष उद्योग पहल की मंजूरी  उडान “योजना के समय के विस्तार को मंजूरी दी

CCE(सीसीईए) ने 31 दिसंबर, 2018 तक “जम्मू और कश्मीर के लिए विशेष उद्योग पहल” योजना  (एसएलएलए) उडान  के विस्तार  के गृह मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दी। उडान की शुरुआती अवधि 2016-17 तक थी…उडान जम्मू और कश्मीर के युवाओं के लिए है ताकि वे भारत के बेहतर कॉर्पोरेट बन सकें । अब तक इस योजना के तहत 34,587 उम्मीदवारों का चयन किया गया है, जिनमें से 31,903 उम्मीदवार शामिल हुए हैं, 22,237 उम्मीदवारों ने प्रशिक्षण पूरा किया है, 7,64 9 फिलवक्त प्रशिक्षण ले रहे हैं और 14,694 प्रशिक्षि युवा  को नौकरियों की पेशकश  भी की गई है।

अपनी टिप्पणियां दें

कुल टिप्पणियां - 0

Leave a Reply