धीरे-धीरे ऊंचाइयों को छूना-सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (एमओपीआई)

08 Feb 2018

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (एमओपीआई) देश में सांख्यिकीय प्रणाली के एकीकृत विकास की योजना और सुविधा के लिए नोडल एजेंसी है। यह संसद के स्थानीय क्षेत्र विकास योजना (एमपीएलएडीएस) के सदस्य का कार्यान्वयन करता है और केंद्रीय क्षेत्र के बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर नज़र रखता है, जो तकरीबन  150 करोड़ रुपये से ऊपर है।

मंत्रालय के पास दो विंग हैं अर्थात् सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन । राष्ट्रीय सांख्यिकी संगठन (एनएसओ) नामक सांख्यिकी विंग में केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) और राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय (एनएसएसओ) शामिल हैं। जबकि कार्यक्रम कार्यान्वयन (पीआई) विंग में तीन प्रभाग, अर्थात् इंफ्रास्ट्रक्चर और प्रोजेक्ट्स मॉनिटरिंग डिवीज़न(आईपीएमडी), संसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना (एमपीएलएडीएस) डिवीजन और बीस प्वाइंट कार्यक्रम (टीपीपी) डिवीजन शामिल हैं। इन दो विंगों के अलावा, भारतीय राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग (एनएससी) भी है जो , भारत सरकार (एमओपीएसआई) के एक प्रस्ताव के माध्यम से स्थापित है और ये एक स्वायत्त संस्थान है । भारतीय सांख्यिकी संस्थान (आईएसआई) को संसद ने एक अधिनियम के तहत राष्ट्रीय महत्व का एक संस्थान घोषित किया है।

भारतीय सांख्यिकीय प्रणाली.. दुनिया के सबसे अच्छे सिस्टमों में से एक है। मंत्रालयों के अधिकारियों ने राष्ट्रीय एजेंसियों, अनौपचारिक क्षेत्र के आंकड़े, बड़े पैमाने पर नमूना सर्वेक्षण, सेन्सस के आचरण, सेवा क्षेत्र के आंकड़े, सामाजिक क्षेत्र के आंकड़े, पर्यावरण सांख्यिकी और वर्गीकरण के क्षेत्रों में, विशेष रूप से इन तरीकों के विकास पर अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों से संबद्ध किया है। भारत अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के विशेष डेटा प्रसार मानक (एसडीडीएस) का एक महत्वपूर्ण  ग्राहक भी है और एसडीडीएस के तहत कवर किए गए इसके डाटा श्रेणियों के लिए ‘अग्रिम रिलीज कैलेंडर’ का रखरखाव करता है।

पिछले कुछ वर्षों में कई प्रमुख  व नीतिगत फैसले  लिए गए। साथ ही नई तकनीक को अपनाने और अधिक कुशल और प्रभावी बनाने के लिए डाटा प्रबंधन और प्रसारक  सिस्टम के हिसाब से  बहुत महत्वपूर्ण साल रहा है। पिछले कुछ वर्षों के दौरान मंत्रालय की गतिविधियों के कुछ मुख्य आकर्षण इस प्रकार हैं:

आधिकारिक सांख्यिकी के लिए संयुक्त राष्ट्र के मूलभूत सिद्धांत

सरकारी आंकड़ों के लिए यूएन फंडामेंटल सिद्धांतों को अपनाने, सार्वजनिक सामान के रूप में आधिकारिक आंकड़ों पर विचार करने की भावना के साथ सुशासन के प्रति अपनी वचनबद्धता का पुन: अनुकूलन करते हुए मंत्रालय उपयोगकर्ताओं को विभिन्न बड़े पैमाने पर सर्वेक्षणों का डेटा उपलब्ध करा रहा है।

राष्ट्रीय खाता के बेस ईयर का संशोधन

सीएसओ द्वारा जारी जीडीपी, सेविंग्स, कैपिटल फॉर्मेशन इत्यादि जैसे राष्ट्रीय खातों के मैक्रो-इकोनिकिक समुच्चय, देश के आर्थिक स्वास्थ्य के संकेतक हैं।

संशोधित श्रृंखला में सुधार शामिल हैं- खनन, विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों में लगभग 5.5 लाख कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के लिए कॉर्पोरेट क्षेत्र के आंकड़ों का इस्तेमाल, राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण के नवीनतम आंकड़ों का उपयोग, स्थानीय निकायों और स्वायत्त संस्थानों की सुधारित कवरेज आदि।

औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) के आधार पर बेस इयर का संशोधन

औद्योगिक क्षेत्र में होने वाले संरचनात्मक परिवर्तन को और अधिक सटीक रूप से प्रदर्शित करने के लिए, औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) का आधार वर्ष 2011-12 में संशोधित किया गया है। मई 2017 में 2011-12 के आधार के साथ साथ आईआईपी की नई श्रृंखला जारी की गई। नई श्रृंखला में इस पद्धति को बदल दिया गया है ताकि इंडेक्स अधिक मजबूत और प्रतिनिधि बन सके।

मंत्रालय ने 2011-12 के आधार पर नई सीरीज में शुरू किए गए बदलावों के बारे में आईआईपी के उपयोगकर्ताओं को अवगत कराने के लिए 30.08.2017 को विज्ञान भवन नई दिल्ली में नई श्रृंखला के लिए आधे दिन के डाटा यूज़र्स की अखिल भारतीय आईआईपी कार्यशाला का आयोजन किया।

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के आधार पर बेस ईयर  का संशोधन

भारतीय रिजर्व बैंक,  उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (संयुक्त) को भारत की मौद्रिक नीति तैयार करने के लिए मुद्रास्फीति की महत्वपूर्ण माप के रूप में उपयोग करता है।

पीरियोडिक श्रम बल सर्वेक्षण (पीएलएफएस)

भारत में बड़े पैमाने पर रोजगार सर्वेक्षण एनएसएसओ द्वारा आमतौर पर 5 साल के अंतराल पर आयोजित किया गया है। रोजगार डेटा प्राप्त करने के लिए अप्रैल 2017 में आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (पीएलएफएस) शुरू किया गया है। पीएलएफएस कम्प्यूटर असिस्टेड पर्सनल साक्षात्कार (सीएपीआई) तकनीक का उपयोग करेगा, जिसमें क्षेत्रीय स्तर पर डेटा की सीधी प्रविष्टि शामिल है। इससे डेटा की उच्च सटीकता और तेज प्रसंस्करण हो जाएगा। पीएलएफएस का उद्देश्य शहरी इलाकों में श्रम बाजार के सांख्यिकीय संकेतकों में त्रैमासिक परिवर्तनों को मापना है और ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों दोनों में श्रमिक बल संकेतकों के वार्षिक अनुमानों को उत्पन्न करना है।

सांख्यिकी संग्रह (संशोधन) विधेयक 2017

सांख्यिकी अधिनियम, 2008 का संग्रह एक केंद्रीय अधिनियम है जो केंद्रीय, राज्य और स्थानीय सरकारों को सामाजिक-आर्थिक पहलुओं पर आंकड़े एकत्रित करने की अनुमति देता है लेकिन ये अधिनियम जम्मू-कश्मीर पर लागू नहीं है। इस विधायी वैक्यूम को संबोधित करने के लिए, सांख्यिकी संग्रह (संशोधन) विधेयक , 2017 अधिनियमित किया गया था।

जीडीपी अनुमानों के अग्रिम रिलीज कैलेंडर का संशोधन

2017 से पहले, जीडीपी के पहले अग्रिम अनुमान आम तौर पर 7 फरवरी, केंद्रीय बजट की प्रस्तुति की तारीख से 3 सप्ताह पहले जारी किए गए थे। आगामी वर्ष के लिए केंद्रीय बजट तैयार करने में जीडीपी का पहला अग्रिम अनुमान महत्वपूर्ण आदान प्रदान करता है। 2017-18 के लिए केंद्रीय बजट की प्रस्तुति की तारीख, 2017 में 28 फरवरी से 1 फरवरी तक उन्नत, एमओपीआई ने केंद्रीय बजट की प्रस्तुति से पहले 6 जनवरी, 2017 को जीडीपी का पहला अग्रिम अनुमान उपलब्ध कराया। इस संशोधित रिलीज कैलेंडर को अब बाद के वर्षों के लिए अपनाया जाएगा।

एनएसएसओ के सर्वेक्षण

एनएसएसओ बहुउद्देश्यीय सामाजिक-आर्थिक विषयों पर बड़े पैमाने पर सर्वेक्षण चला रहा है। पिछले तीन वर्षों के दौरान, एनएसएसओ ने एनजीओ के सर्वेक्षणों पर सर्वेक्षण किया

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) और राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर (एनआरएससी) के सहयोग से एनएसएसओ ने शहरी फ़्रेम सर्वे (यूएफएस) के मानचित्रों के डिजिटलीकरण का काम भी किया है। यह आसान डेटा संग्रह के लिए सीमाओं की पहचान और सीमा में सुधार करने में मदद करेगा।

डेटा संग्रह में प्रौद्योगिकी का उपयोग

सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी)

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सितंबर 2015 में ट्रांसफ़ॉर्मिंग आवर वर्ल्ड: द 2030 एजेंडा फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट के लिए एक  संकल्प अपनाया, जिसमें 17 निरंतर विकास लक्ष्य (एसडीजी) शामिल किए  और 2030 तक 16 9 और  लक्ष्य हासिल करने का संकल्प लिया है। भारत ने भी इस प्रस्ताव को अपनाया है। एसडीजी 1 जनवरी 2016 से प्रभावी हो गए हैं और 2030 तक जारी रहेगा। लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपनाए गए विभिन्न उपायों पर नजर रखने और मूल्यांकन करने के लिए साफ, अच्छी तरह से डिजाइन और समय पर सांख्यिकीय संकेतक की आवश्यकता है। सूचक  इंडेक्स का विकास , मंत्रालय की नोडल जिम्मेदारी है ।  सभी राज्यों / संघ शासित प्रदेशों के पांच क्षेत्रीय एसडीजी कार्यशालाएं अहमदाबाद, लखनऊ, चेन्नई, गुवाहाटी और भुवनेश्वर में आयोजित की गई थीं।

संसद के स्थानीय क्षेत्र विकास योजना (एमपीएलएडीएस)

मंत्रालय पॉलिसी तैयार करने, फंड जारी करने और एमपीएलएडीएएस की निगरानी प्रणाली के लिए जिम्मेदार है। सभी हितधारकों के उपयोग के लिए एक नया एकीकृत एमपीएलएडीएस पोर्टल विकसित किया गया है, अर्थात् संसद के माननीय सदस्य, राज्य नोडल प्राधिकरण, जिला प्राधिकरण और नागरिकों के लिए। इस पोर्टल  का मुख्य मकसद पारदर्शिता सुनिश्चित करने और नागरिकों को इस योजना के कार्यान्वयन से अवगत कराना है। ये सही  दिशा में एक प्रयास भर  है।

असंगत व्यक्तियों के लिए अनुकूल होने के लिए एमपीएलएडीएएस के तहत बनाए गए टिकाऊ संपत्तियों के लिए इसे अनिवार्य कर दिया गया है , जहां भी संभव हो विकलांग लोगों के अनुकूल बनाने के लिए एमपीएलएडीएएस के तहत बनाए गए मौजूदा टिकाऊ संपत्तियों में पुनःप्रोफिटिंग की अनुमति भी दी गई है।  इतना ही नहीं एमपीएलएडीए पर दिशानिर्देशों के तहत सभी चल संपत्तियां विशेष रूप से स्वीकार्य होंगी जैसे कि स्कूल बसों, एम्बुलेंस आदि। एमपीएलएडीएड्स फंड से प्राप्त विकलांग व्यक्तियों के लिए अनुकूल होना चाहिए। MPLADS दिशानिर्देशों में कुछ अन्य प्रमुख संशोधन किए गए हैं

बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की निगरानी

150 करोड़ और इससे अधिक लागत अधिशेष पर, मंत्रालय की चल रही केंद्रीय क्षेत्र की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर नजर रखता है। परियोजना कार्यान्वयन एजेंसियों द्वारा प्रदान की गई जानकारी के आधार पर अपने ऑनलाइन कम्प्यूटरीकृत मॉनिटरिंग सिस्टम (ओसीएमएस) के माध्यम से ओसीएमएस प्रशासकीय मंत्रालयों और कैबिनेट सचिवालय द्वारा परियोजनाओं की समीक्षा के लिए एक विश्वसनीय एमआईएस उपकरण के रूप में कार्य करता है, साथ ही पीएमओ को अपनी प्रगति बैठकों के माध्यम से भी अवगता करता है। परियोजनाओं के समय पर पूरा होने को सुनिश्चित करने के लिए कई अन्य कदम उठाए गए हैं।इन उपायों और परिश्रम के प्रयासों के कारण मार्च 2014 में 1 9% से सितंबर 2017 में 12.6% की कमी आई है

अपनी टिप्पणियां दें

कुल टिप्पणियां - 0

Leave a Reply