इंडिया इनोवेशन चैलेंज 2017 राउंड एक के विजेताओं की घोषणा

20 Oct 2017

क्या भारत इंजीनियरिंग छात्रों के लिए एक नवाचार केंद्र बन सकता है, जो स्टार्ट अप लॉन्च करने के लिए किया जा सकता है …ये लोग देश के सामने सबसे मुश्किल औद्योगिक और सामाजिक चुनौतियों को हल कर सकते हैं ? हम पहले से ही अच्छे इंजीनियरिंग छात्र प्रतिभा का पावरहाउस  रहें हैं… लिहाजा  आवश्यक है  कि हमे  सही तंत्र विकसित करने की   जो उज्ज्वल और युवा उद्यमियों के लिए एक मंच प्रदान करने में सहायता करता है या कहें तो सहायक हो।

यह वही टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स है जो  इंडिया इनोवेशन चैलेंज डिज़ाइन प्रतियोगिता (आईआईसीडीसी) के साथ अपनी पहुंच स्थापित कर चुकी है, यही एक पहल है जो छात्रों के नेतृत्व वाली तकनीकी स्टार्टअप शुरू करने के लिए व  उद्यमशीलता के विचारों को पहचानने और उन्हें सफल उद्यमों के रूप में बदलने के लिए उन्हें  एक मंच प्रदान करता है…टीआई- आईआईसीडीसी ने आईआईएम-बैंगलोर, डीएसटी (डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टैक्नोलॉजी), डीआईपीपी और माईगॉव जैसे संस्थानों से भागीदारी करके  और जटिल चुनौतियों को सुलझाने के उद्देश्य से छात्रों के अवधारणात्मक तकनीकी आधारित विचारों का समर्थन कर रही है ।

आईआईसीडीसी के 2016 के संस्करण में कृषि, स्वास्थ्य, पर्यावरण, यातायात और अपशिष्ट प्रबंधन के रूप में विविध क्षेत्रों में, 624 से अधिक इंजीनियरिंग कॉलेजों के अत्याधुनिक विचारों को देखा गया! भाग लेने वाली टीमों में से एक ने एंबुलेंसों को घनी आबादी वाले शहर क्षेत्रों को निकटतम अस्पताल तक पहुंचाते हुए, साथ ही साथ एम्बुलेंस के लिए रास्ता बनाने के लिए पहले यातायात सिग्नल के साथ संचार करने में मदद करने के लिए एक तकनीक की अवधारणा का विकास किया।जो वाकई में काबिले तारीफ था..इसके अलावा कृषि के क्षेत्र में जो नमी, उर्वरता और अन्य मिट्टी के कारकों को मापने के लिए खेतों में एम्बेडेड सेंसर का उपयोग कर किसानों की फसल की प्रगति को ट्रैक करने में सहायता करने के उद्देश्य से एक और प्रौद्योगिकी समाधान भी सामने आया… इस जानकारी को किसान के स्मार्टफ़ोन पर वापस भेजा जा सकता है या कहें भेज देते हैं। इन सबके अलावा  एक महिला टीम ने एक प्रौद्योगिकी समाधान प्रस्तुत किया जो अपशिष्ट को गीला और सूखा से अलग करेगा ….इस तकनीक का ग्रामीण और मेट्रो दोनों शहरों द्वारा उपयोग किया जा सकता है।

आईआईसीडीसी -2016 ने जबरदस्त भागीदारी देखी जबकि आईआईसीडीसी 2017 में पहले से ही  रिकॉर्ड  स्तर पर भागीदारी देखने को मिली है..ये पिछली संख्या के रेकार्ड को पार कर चुका है ! देशभर में 9 65 इंजीनियरिंग कॉलेजों और 15,380 छात्रों के 5049 से अधिक नवीन विचार (जो कि कई ‘मेक इन इंडिया’ क्षेत्रों के मानचित्र हैं) सामने आए हैं…, इस साल की चुनौती पिछली बार से  बड़ा व बेहतर होने के साथ साथ अधिक उमंग से  होने का वादा किया गया है। इस पहल को सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम से भी प्रोत्साहन मिला है जो उद्यमियों को भारत में  अपना पसंदीदा गंतव्य/ स्थान  बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

आईआईसीडीसी 2017 में आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस, आभासी वास्तविकता, संवर्धित वास्तविकता आदि जैसे क्षेत्रों में परियोजनाओं की एक दिलचस्प प्रोजेक्ट देखने को मिल रहे है। प्रारंभिक  तौर पर 5000 से अधिक प्रस्तुतियां हैं जिसे  पूरी तरह से टीआई की आंतरिक समीक्षा टीम द्वारा जांच की गई हैं,  जिसमें डोमेन विशेषज्ञ शामिल हैं।टीआई द्वारा चुने गए शीर्ष 1106 प्रोजेक्ट विचारों को अब आईआईएम-बी द्वारा और भी आगे की समीक्षा की जाएगी, और व्यापार योजना के प्रौद्योगिकी सुस्पष्टता और प्रभावशीलता जैसे मानदंडों पर निर्णय लिया जाएगा।

इस साल लंबे प्रतियोगी यात्रा के आखिर में शीर्ष फाइनल टीम को डीएसटी से 3.5 करोड़ रुपये के वित्त पोषण के लिए अर्हता प्राप्त होगी । इस पूरे प्रक्रिया में तीन क्वालीफायर राउंड शामिल होंगे जहां मूल्यांकनकर्ता लागत-प्रभावशीलता, प्रतियोगिता, नवाचार, तकनीक का इस्तेमाल और व्यवसाय योजना के आधार पर परियोजनाओं का चयने करेंगे।

सलाहकार प्रक्रिया में डीएसटी और आईआईएमबी के विशेषज्ञों के साथ इंटरैक्शन  होगा और प्रतिभागियों को उनके व्यवसाय कौशल को तेज करने और टिकाऊ स्टार्टअप लॉन्च करने के लिए आवश्यक कौशल बनाने के लिए सेमिनारों और कार्यशालाओं में भाग लेने के अवसर भी शामिल होंगे।

आईआईसीडीसी के महत्व पर टिप्पणी करते हुए टीआई इंडिया यूनिवर्सिटी प्रोग्राम के निदेशक संजय श्रीवास्तव कहते हैं, “टीआई का मानना है कि हमारे विश्वविद्यालय कार्यक्रम के माध्यम से इंजीनियरिंग छात्रों को पोषण करना, विशेष रूप से अनुभवात्मक शिक्षा के माध्यम से हो इसका  एक बढ़िया उदाहरण  आईआईसीडीसी है …अपने सभी सहयोगियों के लिए प्रति हम आभारी हैं जो उन्होंने आईआईसीडीसी जैसा प्लेटफॉर्म दिया है…इस के जरिए युवा मन के विचारों को पैदा करने और व्यवसायों को लॉन्च करने के लिए एक संपन्न प्लेटफार्म बनाने में मदद मिलती है , जो कि  एक सकारात्मक तरीके से समाज को प्रभावित करते हैं। ”

IICDC 2017 के सभी क्वालिफायरों की सूची के लिए यहां क्लिक करें…. सभी प्रतिभागियों को एक सफल भविष्य की शुभकामनाएं

अपनी टिप्पणियां दें

कुल टिप्पणियां - 0

Leave a Reply