प्रेस विज्ञप्ति: डिजिटल भुगतान के विकल्पों की जागरुकता के लिए 17-18 दिसंबर 2016 को डिजिधन मेला

15 Dec 2016

banner-930-213

इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) द्वारा 17 और 18 दिसंबर, 2016 को मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम, दिल्ली में एक जागरूकता शिविर – डिजिधन मेला, आयोजित किया जा रहा है।

कार्यक्रम का उद्देश नागरिकों तथा व्यापारियों के बीच विभिन्न डिजिटल भुगतान प्रणालियों की उपलब्धता के बारे में जागरूकता पैदा करना है। साथ ही इसका लक्ष्य प्रयोगकर्ताओं को डाउनलोडिंग,इन्स्टॅालिंग तथा डिजिटल लेनदेन करने हेतु विभिन्न डिजिटल भुगतान प्रणालियों का उपयोग करने से परिचित करवाना है।इस पहल के परिणामस्वरुप, नागरिक तथा व्यापारीडिजिधन बाज़ार के माध्यम से रियल टाइम डिजिटल लेनदेन करने में सक्षम बनेंगे।

इस कार्यक्रम में बैंकों, दूरसंचार कंपनियों, मोबाइल बटुआ ऑपरेटरों, परिवहन नेटवर्क कंपनियों, आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS) विक्रेताओं, डाक विभाग, व्यापारियों (मार्केटिंग संघों के माध्यम से), सहकारी समितियों जैसे कि केंद्रीय भंडार तथा संगठित फुटकर फल और सब्जी विक्रयश्रृंखला जैसे कि सफल,दूध बूथ, कृषि उपज विपणन समितियों आदि की भागेदारी होगी।

मेले में आने वाले प्रतिभागी, नागरिकों को डिजिटल भुगतान के लिए उपलब्ध विभिन्न विकल्पों के बारे में समझाएँगे। डिजिटल भुगतान के लिए विभिन्न मोबाइल ऐप्स डाउनलोड और इनस्टॉल करने के लिए भी नागरिकों की सहायता कीजाएगी तथा उन्हें डिजिटल लेनदेन की एक प्रक्रिया में मदद भी दी जाएगी। दो दिन के इस मेले के दौरान नागरिकों केबैंक खाते खोलने में, उन्हें आधार कार्ड में नामांकन के लिए और AEPS खातों में उनके मौजूदा खातों को सक्षम करने के लिए भी मदद दी जाएगी। नागरिकों के लिए इन सेवाओं का लाभ उठाने हेतुअपने बैंक खातोंका विवरण और आधार कार्ड लाना आवश्यक होगा।

जो नागरिकआधार में नामांकन करवाना चाहते हैं, उनसे अनुरोध है कि निम्नलिखित प्रमाण पत्र साथ लाएँ:

  • नाम और फोटो के साथ पहचान का प्रणाम
  • पते का प्रमाण
  • जन्म तिथि का प्रमाण (पैन कार्ड, पासपोर्ट या जन्म प्रमाण पत्र)

नागरिकों से अनुरोध है कि मोबाइल ऐप्स डाउनलोड और इनस्टॉल करने हेतु अपना बैंक खाता विवरण साथ में लाएँ।

जो व्यापारी अपने खातों को डिजिटल सक्षम करवाना चाहते हैं, उनसे अनुरोध है कि निम्नलिखित दस्तावेज़ साथ लाएँ:

  • कम्पनी का प्रमाण
  • पैन कार्ड (मालिक और कंपनी का)
  • केवाईसी (ड्राइविंग लाइसेंस/पासपोर्ट/आधार कार्ड/मतदाता पहचान पत्र)- कोई एक
  • बैंक खाते का विवरण तथा आईऍफ़एससी कोड

डिजिधन मेले के बाद राज्य स्तर पर तथा बैंक शाखा स्तर पर भी शिविर आयोजित किए जाएँगे।यह मेला मुख्य रूप से शहरी आबादी पर लक्षित है और ग्रामीण इलाकों में सामान्य सेवा केन्द्रों के नेतृत्व में किए जा रहे डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के प्रयास का पूरक बनेगा। इस मेले में डिजिटल भुगतान हेतु मोबाइल ऐप्स डाउनलोड करने के लिए नागरिकों को मुफ्त वाईफ़ाई सेवा प्रदान की जाएगी।

अपनी टिप्पणियां दें

कुल टिप्पणियां - 0

Leave a Reply