मेरी सरकार के माध्यम से प्राप्त नागरिकों के सुझावों पर रेल मंत्रालय ने कार्य आरम्भ किया

24 Nov 2015

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मेरी सरकार के सदस्यों ने “भारतीय रेल” समूह जिसे पहले “डिजिटल रेल” समूह के नाम से भी जाना जाता था, पर अपने विचार साझा किए थे। इस समूह में दो विषयों “रेल पूछताछ प्रणाली” और “टिकटिंग सिस्टम” पर चर्चा हुई थी। हमें यह सूचित करते हुए अत्यंत खुशी हो रही है, की मेरी सरकार पर साझा किए गये उल्लेखनीय सुझावों को रेल मंत्रालय द्वारा ध्यान में रखा गया है। इन सुझावों ने भारतीय रेल द्वारा बेहतर सेवाएं प्रदान करने की दिशा में एक सकारात्मक बदलाव के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

मेरी सरकार पर प्राप्त विचारों और सुझावों के अनुसरण के संबंध में रेल मंत्रालय द्वारा उठाए गए कार्यों और निर्णयों का विवरण नीचे दिया जा रहा हैः-

क्रम.संख्या विचार एंव सुझाव निर्णय या कार्यवाही
1. ट्रेन आगमन से पहले ट्रेन यात्रियों को अपेक्षित समय और यात्रा विवरण का “एसएमएसअलर्ट”। ट्रेन के आगमन/प्रस्थान की स्थिति एसएमएस के माध्यम से उपलब्ध है। यात्री ट्रेन की वर्तमान स्थिति प्राप्त करने के लिए वाक्य रचना SPOT<गाड़ी सं> के साथ 139 पर एसएमएस भेज सकते हैं।
2. रात्रि के समय ट्रेन के गंतव्य स्टेशन पर आगमन पर यात्रियों के लिए ध्वनि अलर्ट। गंतव्य आगमन अलर्ट 139 रेलवे पूछताछ सेवा के माध्यम से 20-10-2014 से उपलब्ध है। गन्तवय अलर्ट 139 पर फोन या ALERT <पीएनआर नं.> को 139 पर एसएमएस करके प्राप्त की जा सकती है।
3. क्षेत्रीय भाषा में सहायता के लिए अतिरिक्त पूछताछ नंबर। हिन्दी और अंग्रेजी के अलावा, रेलवे पूछताछ 139 असमिया, बंगाली, उड़िया, कन्नड़, मलयालम, तमिल, तेलुगू, पंजाबी, मराठी और गुजराती की तरह कई अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी जानकारी प्रदान करता है।
4. आईआरसीटीसी का पेमेंट गेटवेइंटर नेशनल डेबिट/ क्रेडिट कार्ड दोनों का समर्थन करना चाहिए। आईआरसीटीसी ने वेब सेवाओं के माध्यम सेक्लियर ट्रिप,मेक माँय ट्रिप और यात्रा जैसे पोर्टल्स के साथ करार किया है। आईआरसीटीसी की इन सहयोगी वेबसाइटों के द्वारा भी इंटरनेशनल डेबिट/क्रेडिट कार्ड दोनों स्वीकार किया जाता हैं।
5. टोल फ्री नंबर (139)मुक्त किया जाना चाहिए। रेलवे पूछताछ नंबर पीपीपी मॉडल (139) पर आधारित है और चार्जेबल है। इसलिए इसे टोल फ्री बनाना संभव नहीं है।
6. मोबाइल बैलेंस का उपयोग कर टिकट बुकिंग की अनुमति। टिकट बुकिंग के लिए मोबाइल बैलेंस का उपयोग प्रचलित नियामक प्रावधानों के प्रति संभव नहीं है।
7. टिकट परीक्षक को कलम और कागजका उपयोग करने के बजाय एक नोटबुक का उपयोग करना चाहिए। यात्री स्टेटस को अपडेट करने के लिए प्रायोगिक स्तर पर कुछ ट्रेनों में हैण्ड हेल्ड टर्मिनल का उपयोग किया जा रहा है। कुछ और ट्रेनों में इसके विस्तार का कार्य प्रगति पर है।
8. आईआरसीटीसी की टिकट बुकिंग प्रणाली को क्रैश से बचने के लिए वेबसाइट को अधिक बैंडविड्थ बनाया जाना चाहिए। आईआरसीटीसी वेबसाइट में उच्च बैंडविड्थ, नए सॉफ्टवेयर और एक नए सर्वरका इस्तेमाल किया गया है। जिससे सिस्टम अब 1.2 लाख समवर्ती कनेक्शन का सफल संचालन करने में सक्षम है।
9. सामान्य सेवा केन्द्र से रेलवे टिकट का आरक्षण। आईआरसीटीसी ने सामान्य सेवा केंद्र से रेलवे टिकट आरक्षण को सक्षम करने के लिए “सीएससी ई-गवर्नेन्स सर्विसेजइंडिया लिमिटेड” के साथ एक समझौता किया है। सीएससी को एक बड़ी संख्या में रेल आरक्षण टिकटिंग के लिए सक्रिय किया जा रहा हैं।

 

हम सभी नागरिकों से उनके व्यावहारिक विचारों को आगे भी साझा करने की अपेक्षा करते है और मेरी सरकार के माध्यम से उनके विचारों को कार्यवाही में बदलने के लिए प्रतिबद्ध है!

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कुल टिप्पणियां - 652

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  • Nitesh katoch - 9 years ago

    Modi ji, if you really want to change the Indian Railways. I have solutions with me. First of all Indian Railways track must be four lines from kashmir to kanayakumari. Separate two lines only for passenger trains and two separate lines for luggage trains. All four separate line track must be electrified. In this way, we can increase the speed of Indians trains. Trains will get depart on time and arrive on time. Bullet trains will be expensive at this time.

  • SUNIL KUMAR - 9 years ago

    While on my return from Bhopal (Shatabdi) during the Dinner the Curd was supplied on open cups. The explanation was, there was a shortage of sealed curd supply and hence they could by it locally from out side and pour in paper cups ! (You can imagine the hygienic conditions ! specially for a milk product which can easily get contaminated is handled).

  • SUNIL KUMAR - 9 years ago

    While on my return from Bhopal (Shatabdi) during the Dinner the Curd was supplied on open cups. The explanation was, there was a shortage of sealed curd supply and hence they could by it locally from out side and pour in paper cups ! (You can imagine the hygienic conditions ! specially for a milk product which can easily get contaminated is handled).

  • SUNIL KUMAR - 9 years ago

    While on my return from Bhopal (Shatabdi) during the Dinner the Curd was supplied on open cups. The explanation was, there was a shortage of sealed curd supply and hence they could by it locally from out side and pour in paper cups ! (You can imagine the hygienic conditions ! specially for a milk product which can easily get contaminated is handled)

  • SUNIL KUMAR - 9 years ago

    While on my return from Bhopal (Shatabdi) during the Dinner the Curd was supplied on open cups. The explanation was, there was a shortage of sealed curd supply and hence they could by it locally from out side and pour in paper cups ! (You can imagine the hygienic conditions ! specially for a milk product which can easily get contaminated is handled).

  • SUNIL KUMAR - 9 years ago

    Normally hot water for Tea/Coffee is served in a Thermo Flask. But to my surprise, the hot water is distributed to the passengers in open paper cups ! (Both Amritsar Satabi & Bhopal shatabdi) In a train like shatabdi which travels at high speed, the chances of jerking is common, moreover if accidently these hot water tray when serving falls down on passengers surely there will be an accident. I enquired about this to the waiter and his reply was “the hot water making system is not functioning

  • mani jana - 9 years ago

    vendors should not be allowed in compartment while the train is moving lot of theft and wrong doing unhealthy food all the main source of problems, In china ladies are appointed and they carry a car for selling food items and also take care of cleaning the compartments and toilets. It is a exceelent model some times i see them standing in the doorway saluting and then closing the compartment. super fast trains and important trains we should adopt this method

  • SUDIPTO MUKHERJEE - 9 years ago

    Respected Sir
    Recently I found many malicious activities that are going from a long period at one of stations under Indian railways (RENUKOOT RAILWAY STATION) like:
    1. diesel for generators are being sent in passenger trains to other stations
    2. few employees are working at this station for more than 26years, 15 years and so on
    3. employees are cheating the passengers by false link failure announcements where as in the same phase of time they are entertaining travel agents.
    THERE ARE MANY MORE

  • Lavi Verma - 9 years ago

    Railway ko apne bank start krne chaiyae,Unme insurance, f d etc etc scheme start krni chaiyae ,railway vikas patra start krna chaiyae. jisse railway k pas fund collect hoga..

  • E D Jemmis - 9 years ago

    There are several models for storing human waste by making minor modification of existing toilets in the trains. We should adopt from the available options and select the best and implement this. In fact this directly helps our swachh bharat aim as well.