रानी मिस्त्री प्रशिक्षण

16 Sep 2019

भारत पितृसत्तात्मक समाज होने के नाते देश की महिलाओं को निर्णय लेने वाली भूमिकाओं में भाग लेने की अनुमति देने में प्रतिरोधी है। यह उन्हें उन कार्यों में शामिल होने से रोकता है जो पुरुषों को प्रदर्शन करने के लिए माना जाता है।  देश में अक्सर महिलाएं लैंगिक पक्षपात का शिकार होती हैं। यह घर से लेकर कार्य स्थल और नीतिगत स्तर पर भी प्रचलित है।

रानी मिस्त्री की अवधारणा सिमडेगा जिले से अस्तित्व में आई, जहां बड़ी संख्या में महिला लाभार्थियों / SHG सदस्यों / महिला मजदूरों को ODF जिला बनाने के लिए शौचालय निर्माण का प्रशिक्षण मिला। सफल प्रशिक्षण के बाद, उन्होंने जिले में शौचालय का निर्माण किया और ODF घोषित किया। सफल नवाचार के बाद, रानी मिस्त्री शब्द को समाज के साथ-साथ अन्य हितधारकों द्वारा भी स्वीकार किया जाता है। महिलाओं के बीच सिमडेगा में स्वच्छता आंदोलन की  प्रेरणा और उत्साह खेल परिवर्तक (गेम चेंजर) साबित हुआ।

इस तरह से, कई रानी मिस्त्री ने स्वयं को विशेष रूप से आवास निर्माण क्षेत्र में राजमिस्त्री के रूप में काम करने के लिए प्रेरित किया। आमतौर पर, पुरुष राजमिस्त्री शौचालय का निर्माण करते हैं।

नगरपालिका प्रशासन निदेशालय ने रुचि रखने वाली महिला राजमिस्त्री “रानीमिस्त्री” को सुविधा और प्रशिक्षण देने के लिए यूएलबी (ULB) को निर्देश जारी किया है। झारखंड के विभिन्न यूएलबी (ULB)  ने महिला आवास ट्रस्ट जैसे NULM / कौशल मिशन / सिविल सोसाइटी से रानी मिस्त्री को अभिसरण मोड में प्रशिक्षित करना शुरू कर दिया है।

शुरुआत में, कुछ महिलाएं घर बनाने के लिए प्रशिक्षण लेने के लिए आगे आईं। महिला आवास ट्रस्ट ने अकेले 1200 रानी मिस्त्री को आवास निर्माण क्षेत्र में संलग्न करने के लिए प्रशिक्षित किया है। धीरे-धीरे संख्या बढ़ती गई। उन्होंने शौचालय का निर्माण और पैसा कमाना शुरू कर दिया। उनकी तलाश में, शहरी क्षेत्र में घरों और शौचालयों के निर्माण के लिए अन्य महिला समूह प्रशिक्षण लेने के लिए आगे आए। अन्य महिलाएं भी आगे आईं और उनके साथ घर के निर्माण, सीखने और कमाई में शामिल हुईं और इस प्रकार महिला राजमिस्त्री की श्रृंखला का विस्तार किया।

रानी मिस्त्री अद्वितीय आंदोलन है जहाँ महिलाओं ने , पितृसत्तात्मक मानदंडों और लैंगिक पूर्वाग्रह से जुड़ी सामाजिक कलंक की बाधाओं को तोड़कर भाग लिया। रानीमिस्त्री के जीवन में आर्थिक प्रगति देखी गई है।

Total Comments - 0

Leave a Reply