You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

ग्राम स्वराज अभियान

Radha Mohan Singh
14 May 2018

14 अप्रैल, 2018 से 05 मई, 2018 तक ग्राम स्वराज अभियान- सबका साथ, सबका गांव, सबका विकास कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य सामाजिक समरसता को बढ़ावा देना, गरीब परिवारों तक पहुंच बनाना और केंद्र सरकार की विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं तथा कार्यक्रमों से वंचित रह गए सभी लोगों को इनके दायरे में लाकर लाभान्वित करना था।

ग्राम स्वराज अभियान में देश के 21058 गांवों के लिए विशेष पहल शुरू की गयी। इस अभियान के अंतर्गत गरीब समर्थक पहलों में उज्ज्वला योजना, मिशन इन्द्रधनुष, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना, उजाला, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को शत प्रतिशत कवर किया गया।

14 अप्रैल, 2018 को अंबेडकर जयंती, ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत मनाई गयी। इसकी शुरुआत छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल बीजापुर से माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने की। इस दिन डॉ अंबेडकर के विचारों और आदर्शों को आगे बढ़ाने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए गये। मैंने 14 अप्रैल, 2018 को भारतरत्न डॉ॰ भीमराव अम्बेडकर जयंती के अवसर पर जिला स्कूल मैदान, मोतिहारी में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया और लोगों को सम्बोधित भी किया। मैंने कहा कि देश को ये जानना आवश्यक है कि कांग्रेस ने हमेशा से बाबा साहेब के राष्ट्र निर्माण में योगदान को मिटाने का काम किया है। नेहरू जी से लेकर राजीव गांधी जी तक, कांग्रेस ने तमाम लोगों को भारत रत्न से सम्मानित किया, लेकिन कभी बाबा साहेब को ‘भारत रत्न’ के योग्य नहीं समझा। 14 अप्रैल, 2018 को ही जिला स्कूल मैदान, मोतिहारी में आयोजित अंबेडकर जयंती समारोह में हजारों दलित भाई बहनों के साथ बैठकर माननीय प्रधानमंत्री का अभिभाषण सुना।

ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत 18 अप्रैल, 2018 को स्वच्छ भारत पर्व के तहत ग्राम स्वच्छता अभियान कार्यक्रम आयोजित किए गये। इस दिन प्रत्येक गांव में सफाई अभियान चलाया गया। स्वच्छ भारत पर्व के अवसर पर मैंने अपने संसदीय क्षेत्र में खैरिमल गांव में चकिया प्रखंड में श्रमदान किया एवं ग्रामीणों के साथ बातचीत की और स्वच्छता अभियान में भाग लिया। स्वच्छ भारत पर्व के अवसर पर सांसद आदर्श ग्राम खैरिमल जमुनिया में सामुदायिक भवन के नजदीक दलित बस्ती में सामूहिक शौचालय निर्माण में श्रमदान भी किया।

20 अप्रैल, 2018 को उज्जवला पंचायत के रूप में मनाया गया। इस दिन देश में 15,000 स्थानों पर एलपीजी कनेक्शन दिए गये। मैंने मोतिहारी के नगर भवन हॉल में महिलाओं को गैस कनेक्शन वितरित किया। मेरे संसदीय क्षेत्र के अरेराज संस्कृत महाविद्यालय के प्रांगण में उज्ज्वला पंचायत का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मैंने लोगों को गैस कनेक्शन दिए।

पंचायती राज दिवस, 24 अप्रैल, 2018 को राष्ट्रीय एवं ग्राम सभा स्तर पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गये। इस अवसर पर माननीय प्रधानमंत्री का मंडला, मध्य प्रदेश से संबोधन हुआ जिसका सीधा प्रसारण ग्राम सभाओं में किया गया। 24 अप्रैल, 2018 को मैंने ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर पूर्वी चंपारण जिला के तेतरिया प्रखंड की ग्राम पंचायत राज नरहा एवं ग्राम पंचायत मेघुआ सगहरी की संयुक्त ग्राम सभा को संबोधित किया। मेरे संसदीय क्षेत्र पूर्वी चंपारण में प्रत्येक पंचायत पर ग्राम सभा का आयोजन किया गया व उपस्थित लोगों ने माननीय प्रधानमंत्री जी के अभिभाषण को सुना।

28 अप्रैल, 2018 को ग्राम शक्ति अभियानके रुप में मनाया गया। ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत जिला स्कूल मैदान, मोतिहारी में आयोजित ग्राम शक्ति दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना, सौभाग्य योजना, उजाला योजना एवं उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के सम्मेलन को मैंने संबोधित किया। इस अवसर पर मैंने कमरचक गांव, कल्याणपुर (पूर्वी चंपारण) में आयोजित ग्राम चौपाल में ग्रामीणों के साथ बातचीत की।  इस अवसर पर माननीय विधायक, कल्याणपुर श्री सचिन्द्र सिंह जी भी उपस्थित थे।

30 अप्रैल, 2018 को आयुष्मानभारत के अवसर पर ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत पूरे देश में आयुष्मान भारत दिवस मनाया गया। मेरे संसदीय क्षेत्र पूर्वी चंपारण में भी इस अवसर पर सभी पंचायतों में ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया। आयुष्मान भारत दिवस के अवसर पर मैंने पहाड़पुर ब्लॉक के  मझरिया पंचायत, तेजपुरवा पंचायत और अरेराज ब्लॉक के ममरखा पंचायत के ग्राम चौपाल में मैंने ग्रामीणों को सम्बोधित किया।

ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत 2 मई, 2018 को किसान कल्याण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दिन ब्लॉक स्तर पर किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कार्यशाला आयोजित किए गये। जिला स्कूल मैदान, मोतिहारी में हुई कार्यशाला के लिए चंद्रहिया एवं बरियारपुर पंचायत के किसानों के साथ मैंने बैठक की। किसान कार्यशाला में ब्लॉक स्तर पर किसानों के लिए प्रशिक्षण एवं प्रमुख योजनाओं के लिए जागरुकता कार्यक्रम चलाने, प्रगतिशील किसानों के अनुभव/सफलता की कहानी साझा करने और किसानों एवं वैज्ञानिकों के बीच विचार – विमर्श करने, पशु स्वास्थ्य जांच शिविर आदि से जुड़े कार्यक्रम आयोजित हुए।

ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत प्रखंड स्तरीय किसान कल्याण कार्यशाला का आयोजन पिपरा कोठी कृषि विज्ञान केंद्र में किया गया। इस अवसर पर मैंने वहां उपस्थित किसानों से बातचीत की। 2 मई, 2018 को चकिया मोतिहारी में आयोजित जैविक कृषि सम्मेलन में उपस्थित किसानों को मैंने संबोधित किया।

ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत 5 मई, 2018 को सम्पन्न आजीविका दिवस एवं कौशल विकास मेला की तैयारियों का जायजा लेने के लिए 29 अप्रैल, 2018 को जिला परिषद सभागार, मोतिहारी में जिला के आजीविका, कौशल विकास एवं बैंकों के अधिकारियों के साथ बैठक की।

5 मई, 2018 को आजीविका और कौशल विकास मेलों का 4000 ब्लॉकों एवं राष्ट्रीय स्तर पर आयोजन किया गया। इस दिन एक लाख महिलाएं एवं युवक सफलता की कहानियां- रोल मॉडल पर आधारित समारोह मनाया।

ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत 5 मई, 2018 को आजीविका दिवस एवं कौशल विकास मेला के अवसर पर जिला स्कूल मैदान, मोतिहारी में आयोजित समारोह को संबोधित किया। 5 मई, 2018 को ही ग्राम स्वराज अभियान के तहत मोतिहारी (पूर्वी चंपारण) के बैल खाना अनुसूचित जाति बस्ती में सरकारी अधिकारियों के साथ स्थानीय लोगों से बातचीत की एवं इस अवसर पर राशन कार्ड , आवासीय और जाति प्रमाणपत्र की व्यवस्था हेतु शिविर की शुरुआत की।

14 अप्रैल से 5 मई के बीच अपने संसदीय क्षेत्र के 1000 से ज्यादा अनुसूचित जाति की आबादी वाले  खैरीमाल, झखड़ा, सिमरा, बैरिया, कमरचक, बहुरुपिया, जमला, खरमा चौबे – आठ गांव के ग्राम चौपाल में सरकारी अधिकारियों के साथ बैठक की एवं रात्रि विश्राम किया।

राधा मोहन सिंह

कृषि और किसान कल्याण मंत्री

भारत सरकार

Total Comments - 0

Leave a Reply

Latest Editorials

14 अप्रैल, 2018 से 05 मई, 2018 तक “ग्राम स्वराज अ
”Visionary Leaders के पास प्रत्येक कार्य के लिए
मानसून की फसल खरीफ को लेकर एक अच्छी खब