You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

सच होगा अब आपका आवासीय सपना, जब घर होगा अपना

03 Nov 2017

प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन की वजह से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में उम्मीद की किरण जागी है। हालांकि, पहले इस योजना में शहरी वर्ग पर ज्यादा जोर था, लेकिन ग्रामीण इलाकों की जरूरतों को समझते हुए इस अभियान को ग्रामीण क्षेत्र के लोगों तक ले जाया जा चुका है जिससे सबके अपने घर का सपना साकार हो सके।

हर नागरिक की जरूरत होती है रोटी, कपड़ा और मकान। रोटी और कपड़े की मूलभूत ज़रूरत तो लगभग सभी की पूरी हो जाती है लेकिन खुद का मकान हासिल कर पाना सबके नसीब में नहीं। इसकी बड़ी वजह महंगाई और गरीबी है। ऐसे में, आर्थिक तंगी से जूझ रहे लोगों के लिए खुद का घर एक सपना बनकर ही रह जाता है। अब हालात में बदलाव लाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन मदद के लिए अग्रसर है।

केंद्र की प्रधानमंत्री आवास योजना और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन ऐसे प्रयास हैं जो शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए छत का प्रबंध करने में मददगार साबित होंगे। इस मिशन का उद्देश्य जरूरतमंद परिवारों की आवासीय आवश्यकताओं को पूरा करना है। इस परियोजना के तहत 2 करोड़ से ज्यादा मकानों का निर्माण किया जा रहा है। यह निर्माण 2015 से 2022 यानि कि सात सालों के भीतर किया जाएगा।

मध्यप्रदेश राज्य में लगभग 37 लाख से अधिक ग्रामीण परिवार आवासहीन हैं अथवा अर्द्ध पक्केध्कच्चे आवासों में निवासरत हैं। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 22 फरवरी 2011 को मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन का शुभारंभ किया गया था, तब से यह मिशन लगातार प्रगति पथ पर है।

केंद्र सरकार ने दिसंबर 2017 के अंत तक प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 44 लाख घरों के निर्माण का लक्ष्य रखा है। अगर हम आंकड़ों पर एक नज़र डालें तो ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक पीएमए.जी के तहत 28 जनवरी तक ग्रामीण इलाकों में करीब 22 लाख मकान बनाये गये हैं। इसके साथ ही मंत्रालय 2016-17 से 2018-19 तक ;तीन वर्षों मेंद्ध 1 करोड़ 33 लाख घरों का निर्माण पूरा करेगा।

आंकड़े गवाही देते हैं कि ज़रूरतमंदों को आशियाना मुहैया कराने की दिशा में मध्य प्रदेश तेज़ी से अग्रसर है। राज्य और केंद्र दोनों की योजनाओं को एक अभियान के रूप में क्रियान्वित कर मध्य प्रदेश अपनी संवेदनशीलता और सुशासन का एक और उदाहरण प्रस्तुत करने के लिए तत्पर है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें

Total Comments - 0

Leave a Reply