You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

सीएम हेल्पलाइन मध्यप्रदेश

15 Sep 2017

मैं प्रदेश में सी.एम. हेल्पलाइन को संचालित करने की टीम में एक सदस्य हूं. प्रतिदिन इस सेवा पर के नंबर 181 पर पूरे प्रदेश से लगभग 30 से 35 हजार कॉल आते हैं। हर एक कॉल करने वाले के मन में एक संतोष होता है कि मैं अपनी समस्या को प्रदेश के उच्च स्तर पर यहां तक कि सीधे मुख्यमंत्री से कह रहा हूं। कई नागरिक अपनी समस्या को बयान करते करते भावुक भी हो जाते हैं।

हम सभी और संबधित शासकीय विभाग इन समस्याओं के प्रति न सिर्फ सतर्क होते हैं बल्कि संवेदनशीलता के साथ उनका निराकरण करने का भी प्रयास करते हैं।

इसके संचालन के दौरान हमने पाया कि नागरिक को अपने कॉल के दौरान जानकारी दर्ज करने के लिए होल्ड पर रखना होता था, सो हमने यह तय किया कि अब हम नागरिक से सिर्फ आधार नंबर और मोबाइल नंबर की मांग करेंगे, उसके बाद सभी पहचान और आंकड़े हमारे पास स्वयं ही आ जाएंगे। इस छोटे से प्रयास से हम न सिर्फ अधिक कॉल लेने में सक्षम हुए बल्कि नागरिक के इंतजार करने का समय भी कम करने में सफल हुए। अभी हमें इस तंत्र को और भी प्रभावी बनाना है| हम आप सब मिलकर इस उपयोगी सेवा को और बेहतर बना सकते हैं। अपने बहुमूल्य सुझावों से अवश्य अवगत कराएं।

Total Comments - 0

Leave a Reply