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राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और जिगित्सा हेल्थ केयर लिमिटेड, भोपाल, मध्यप्रदेश के माध्यम से जनता को उचित चिकित्सीय परामर्श उपलब्ध करवाने के लिए टोल फ्री नंबर “104 – हेल्थ हेल्पलाइन” सेवा प्रारंभ की गई है। नागरिक सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक इस नंबर पर फोन करके डॉक्टर की सलाह, काउंसलिंग और आयुष्मान भारत योजना से होने वाली परेशानियों से संबंधित शिकायत दर्ज करा सकते हैं। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं व योजनाओं का लाभ लेने, विभिन्न रोगों के बारे में जानने, दवाओं की जानकारी लेने और तंबाकू जैसे व्यसनों से मुक्ति दिलाने में “104 – हेल्थ हेल्पलाइन” नागरिकों के लिए सर्वाधिक कारगर व प्रभावी साबित हो रहा है।
“104 – हेल्थ हेल्पलाइन” स्थापित करने का उद्देश्य
● सेवा शक्ति और क्षमता का विस्तार करना।
● उच्च स्तर की स्वास्थय सेवाएं मुहैया कराना।
● ज्यादा से ज्यादा लोगों तक बेहतर सेवाएं पहुंचाना।
● अन्य सेवाओं और संबंधित विभागों के साथ एकीकरण।
● समान अग्रिम सुविधाओं और सेवाओं के साथ एकीकरण।
● सेवाओं की बेहतरी के लिए प्रौद्योगिकियों का संवर्धन।
● समय के साथ सेवाओं को सुनिश्चित करना।
टोल फ्री नंबर “104 – हेल्थ हेल्पलाइन” सेवा प्रदान करता है :-
● समय पर उपयुक्त चिकित्सा सेवा ।
● स्वास्थ्य से सम्बंधित उचित सूचना व जानकारी।
● टोल फ्री नंबर 104″ के माध्यम से जनता को सलाह प्रदान करना।
“104 नि:शुल्क नंबर पर फोन कर राज्य का कोई भी नागरिक उपरोक्त उल्लेखित सेवायें प्राप्त कर सकता है :-
● विशेषज्ञ चिकित्सक परामर्श
● चिकित्सा सहायक (पैरामेडिक) एवं मनोरोग परामर्शदाता द्वारा स्वास्थ्य सम्बंधित परेशानियों के निदान हेतु निशुल्क प्रदान की जाती हैं I
“104 – हेल्थ हेल्पलाइन” पर निम्नलिखित सेवाएं नि:शुल्क प्रदान की जाती हैं :-
● विशेषज्ञ चिकित्सक द्वारा : सर्दी, खांसी, बुखार, चर्मरोग और आहार आदि।
● चिकित्सा सहायक (पैरामेडिक) द्वारा :अस्पताल, ब्लड बैंक, शासन की स्वास्थ्य सम्बंधित योजनाओं एवं कार्यक्रम के बारे में जानकारियां I
● मनोरोग परामर्शदाता द्वारा : तनाव, चिंता, युवा अवस्था सम्बन्धित परेशानियां, संक्रमित बीमारियों में मनोव्यव्हार एवं छात्रों को परीक्षा समय में तनाव मुक्त रखने हेतु उचित परामर्श आदिI
● स्वास्थ्य सेवाओं एवं सुविधाओं संबंधित शिकायत एवं सुझाव हेतु एक उपयुक्त माध्यम / प्रणाली।
डॉक्टरों से मिलेगी सलाह और इलाज
निःशुल्क नंबर 104 डायल कर मरीज डॉक्टरों से सलाह भी ले सकते है और जरूरत पड़ने पर डॉक्टर उन्हें इलाज भी बताते हैं । इसके अलावा अगर बीमारी सामान्य हुई तो मरीज को दवा के बारे में बताया जाता है और डॉक्टर मरीज के मोबाइल नंबर पर दवा का नाम और डोज लिखकर भेजते हैं । इस एसएमएस के आधार पर वह प्रदेश के किसी भी सरकारी अस्पताल या निजी मेडिकल स्टोर्स पर जाकर दवा ले सकता है। इसके अतरिक्त इस सेवा के माध्यम से अपातकालीन 108 एम्बूलेन्स सेवा, जननी एक्सप्रेस सेवा, दीनदयाल चलित सेवा का संचालन किया जा रहा है। “104 हेल्थ हेल्पलाइन ” में चिकित्सक, परामर्शदाता एवं हेल्थ एडवाईजरी ऑफिसर (पैरामेडिकल) द्वारा सेवाएँ दी जा रही हैं। इससे स्वास्थ्य से जुड़े़ सभी मुद्दों पर एकीकृत रूप से सलाह ली जा सकेगी। साथ ही स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी आमजन को मिल सकेगी।
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