कौशल विकास

08 Aug 2014

कुशल नागरिक, विशेष रूप से कुशल युवाओं, के राष्ट्र के निर्माण और सरकार के साथ उनकी भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए “मेरी सरकार” रोजगार संबंधी कौशल के विकास पर सुझाव आमंत्रित करती है।

कौशल विकास समूह बदलते समय के साथ चलने के लिए और युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए ठोस नीतियों और पहलों पर आपके विचार और सुझाव चाहता है।

इस समूह की शुरुआत के बाद से, लगभग 49,000 से अधिक सदस्य इससे जुड़े।

skill-development
skill-development

राष्ट्र निर्माण के लिए युवा शक्ति पर 9000 से अधिक सदस्यों ने अपने सुझाव दिए कई लोगों ने कौशल विकास हेतु शिक्षण प्रणाली को सुधारने पर जोर दिया।

सदस्यों ने २१वीं सदी में देश के विकास के लिए कौशल विकास की महत्ता पर अपने विचार साझा किये।

उनके कुछ विचार निम्नलिखित हैं:

  1. कंपनी की आवश्यकताओं के अनुसार पास के कॉलेजों में कौशल विकास केंद्रों की स्थापना करना जिससे सामाजिक जिम्मेदारी योजना को प्रभावी ढंग से लागू किया जा सके।
  2. जहाँ भारत के शहरों में शिक्षा का स्तर बढ़ गया है वहीँ ज़रूरत है कौशल विकास और परिष्करण पर ध्यान देने की। कौशल विकास और परिष्करण के द्वारा लोगो को रोज़गार मिलेगा। हम कौशल विकास की इस पहल की शुरुआत अपने इलाकों में छोटे-छोटे समूह बनाकर कर सकते हैं। अंग्रेजी सम्बन्धी कोचिंग शुरू कर, 1 वर्ष या उससे अधिक समय से बेरोजगार इंजीनियर और अन्य स्नातको के लिए पुनश्चर्या पाठ्यक्रम की शुरुआत कर हम अपना योगदान दे सकते हैं। इच्छुक व्यक्ति एक समूह बनाकर अपने इलाकों में इसकी शुरुआत कर सकते हैं।
  3. बुनियादी स्तर पर व्यावहारिक शिक्षा प्रदान करें और युवाओं को नए शोध करने के लिए प्रोत्साहित करें।

आपका योगदान एक बड़ा बदलाव ला सकता है। अपने विचार, सुझाव साझा करने के लिए मेरी सरकार पर लॉग इन करें और चर्चाओं में भाग ले एवं दिए गए कार्य करें।

आप साइन इन कर इस समूह से जुड़ सकते हैं।

अपनी टिप्पणियां दें

कुल टिप्पणियां - 24

Leave a Reply

  • Piyush_166 - 8 years ago

    this is best starting for many person who can not use their talent if they have not job

  • Amit Mehta_13 - 8 years ago

    Convert all redundant PTC / BEd. / BA colleges into skill centres, under the SKILL INDIA mission.
    Many of the colleges are havng very less students and are housed in the middle of the town / city.

  • Rajan Anand - 9 years ago

    Online classes at affordable rates from premier institutions on a MOOC format would help. These online sessions can be augmented by having study centers where a mentor imparts physical knowledge as needed. Certain nanodegrees can be started in MOOC format from elite universities and efforts should be made to recognize and value these in the industry.