झारखंड राज्य जलग्रहण मिशन – तरबूज की खेती

06 Aug 2019

जलग्रहण मिशन जलग्रहण कार्य को बनाए रखने और बढ़ाने के लिए योजनाओं, कार्यक्रमों और परियोजनाओं को बनाने और लागू करने की प्रक्रिया है, जो एक जल सीमा में पौधे, जानवर और मानव समुदायों को प्रभावित करते हैं।
जलग्रहण की विशेषताएं जो एजेंसियां प्रबंधित करना चाहती हैं, उनमें पानी की आपूर्ति, पानी की गुणवत्ता, जल निकासी, तूफान के पानी की अपवाह, जल के अधिकार, और जलग्रहण की समग्र योजना और उपयोग शामिल हैं। भूमि के मालिक, भूमि उपयोग एजेंसियां, तूफान जल प्रबंधन विशेषज्ञ, पर्यावरण विशेषज्ञ, पानी का उपयोग प्रबंधक और समुदाय सभी एक जलग्रहण के प्रबंधन में एक अभिन्न हिस्सा हैं।

झारखंड वृक्षों, जड़ी-बूटियों, झाड़ियों और अवाँछित स्थलाकृति और विभिन्न भूमि उपयोग स्वरुप के साथ जैव-विविधता की भूमि है। झारखंड जलग्रहण विकास कार्यक्रम के तहत लिया जाने वाला आदर्श राज्य है।

इसलिए, ग्रामीण विकास विभाग के तहत झारखंड सरकार ने एकीकृत जलग्रहण प्रबंधन कार्यक्रम (IWMP) के कार्यान्वयन के लिए सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम 21, 1860 के तहत 17/07/2009 को जलग्रहण विकास परियोजनाओं के लिए झारखंड राज्य जलग्रहण मिशन (JSWM) के रूप में एक राज्य स्तरीय नोडल एजेंसी पंजीकृत की है। जो जलग्रहण विकास परियोजनाओं के लिए भारत सरकार 2008 के सामान्य दिशानिर्देश के अंतर्गत है। झारखंड सरकार ने राज्य में जलग्रहण परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए नए दिशानिर्देशों के तहत पहल की है।

इन दिनों जब हम सामान्य रूप से प्रगतिशील महिला किसान लोगों के बारे में बात करते हैं, तो इस विचार को स्वीकार नहीं करते हैं। यह काफी स्पष्ट है क्योंकि समाज में बहुत सारी मान्यताएँ विद्यमान हैं; पुरुष कृषि से जुड़े जोखिम उठाने की हिम्मत कर सकते हैं, पुरुष कृषि से जुड़े कठिन परिश्रम कर सकते हैं; पुरुष कृषि से संबंधित उचित निर्णय लेने के लिए महिलाओं की तुलना में बुद्धिमान हैं और पुरुषों ने कृषि से जुड़ी प्रमुख संपत्तियों को जीता है। इन सभी मान्यताओं और धारणाओं को झारखंड के हजारीबाग जिले के चर्चू ब्लॉक में कई महिलाओं ने चुनौती दी है। शुरू में उन्हें अकेलापन महसूस हुआ जब उनके पुरुष समकक्ष नौकरी की तलाश में शहरों की ओर चले गए।यह अभाव की वजह से था कि उन्हें कृषि करना था, हालांकि, इन दिनों वे एक प्रगतिशील किसान के रूप में उभरे हैं जो एक किसान की सभी विशेषताओं को सहन करता है। चुरचू ब्लॉक के नगरी गांव की किरण मुर्मू उन महिलाओं में से एक हैं जिन्होंने इस सोच को चुनौती दी है कि केवल पुरुष ही बेहतर कृषि कर सकते हैं। किरण मुर्मू नगरी गाँव के टाइलियाटांड़ के हरितक्रांति महिला मंडल की सदस्य हैं।वह अपने सास -ससुर , पति और तीन बेटों के साथ रहती है। 5-6 साल से पहले, किरण मुर्मू के पति राजेंद्र टुडू, उन्नत कृषि पद्धतियों के एक नियमित प्रशिक्षु थे जो कि PRADAN द्वारा मुहैया किए गए थे। वह ब्लॉक में सबसे अच्छे किसानों में से एक के रूप में उभरा और कृषि का एक सामुदायिक संसाधन व्यक्ति था जो अपने इलाके के किसानों को तकनीकी सहायता प्रदान करता था। अपने पति की मदद करते हुए किरण मुर्मू को कृषि की कई उन्नत प्रथाओं के बारे में पता चला। वर्ष 2010 में, PRADAN के समर्थन से उनके टोला की एक सिंचाई प्रणाली की मरम्मत की गई और राजेंद्र के प्रयास का समर्थन करने के लिए एक हौदा बनाया गया। वह हमेशा इलाके में एक उदाहरण रहा है।

पिछले साल भारी बारिश और अपने पिता के इलाज के लिए पैसों की तत्काल आवश्यकता के कारण फसल (टमाटर) की विफलता ने राजेंद्र टुडू को एक रेत श्रमिक के रूप में काम करने के लिए बैंगलोर पलायन के लिए मजबूर कर दिया।किरण मुर्मू तब कृषि करने के लिए अकेली थीं। उसने चुनौती ली और रबी सीजन के दौरान प्याज की खेती के लिए चली गई। IWMP के समर्थन से खोदे गए तालाब ने रबी सीजन के दौरान फसल की सिंचाई करने में मदद की। PRADAN द्वारा उपलब्ध कराए गए तरबूज की खेती के प्रशिक्षण में भाग लेने वाले अपने पति की मदद से, उसने अपने परिवार के सदस्यों को गर्मी के मौसम में तरबूज की खेती के लिए राजी कर लिया। उसके पति राजेंद्र को कोनार महिला फेडरेशन के लिए एक कुक के रूप में नौकरी मिली जो कि चुरचू ब्लॉक में काम करता है। अकेली होने के कारणअपने पति के थोड़े से समर्थन के साथ उन्होंने 40 डिसमिल जमीन में तरबूज की खेती और 2 डिसमिल जमीन में ककड़ी की खेती करने में संकोच नहीं किया। उसके आसपास के परिवार, इन दिनों उसके प्रयास की सराहना करते हैं। उसने 2.5 क्विंटल प्याज का उत्पादन किया है और वह व्यस्ततम अवधी के दौरान इन्हें बेचने का इंतजार कर रही है। जहां तक तरबूज की बात है तो उसने शुरुआती चरण में 4000 रुपये का निवेश किया है।उसने 25 रुपये प्रति किलो की दर से बेचकर लगभग 10000 रुपये कमाए हैं। इलाके में ताजा तरबूज की भारी मांग है। इस प्रकार पिछली बार के दौरान तरबूज की खेती से एक उल्लेखनीय लाभ का अनुभव करते हुए, उसने मध्यम स्तर में तरबूज के उत्पादन / खेती के लिए प्रेरित किया। यहां तक कि उसके अनुसार कोई बाजार के दिनों के दौरान, वह प्रति दिन लगभग 30-40 किलोग्राम तरबूज बेचती है।किरण मुर्मू बताती हैं “अगर मैं 20 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बेच पाऊंगा, तो मुझे तरबूज से 50000 / – से लेकर Rs.60000 / – तक का मुनाफा होने की उम्मीद है” । उसने जो रास्ता तय किया वह इतना सुगम नहीं था। अपने पति की अनुपस्थिति में अपने परिवार के सदस्यों को राजी करना एक बड़ी चुनौती थी। खासकर जब गर्मी के दिनों में कोई भी किसान कृषि के लिए जाता है।फ्री चराई को थोड़ा नियंत्रित किया जाता है, लेकिन यह अभी भी एक बड़ी चुनौती है। खासकर गर्मियों के दौरान पर्याप्त सिंचाई की अनुपलब्धता उसके लिए एक बड़ी चिंता का विषय था क्योंकि वह बड़े पैमाने पर खेती के लिए जाने की हिम्मत नहीं कर सकती थी । इसके अलावा तेज हवा ने भी कुछ हद तक फसल को नुकसान पहुंचाया था।लेकिन उसके मजबूत इरादों ने उसका मार्ग प्रशस्त किया । इन दिनों सड़क के किनारे बसे गांवों के लोग यात्रा के दौरान किरण मुर्मू के क्षेत्र में हरियाली देखते हैं। तेज गर्मी में जब लोग घर से निकलने की हिम्मत नहीं करते हैं, तो किरण मुर्मू ने किसानों के सामने एक उदाहरण रखा है। एक महिला निश्चित रूप से एक घरेलू निर्माता नहीं है, वह इससे कहीं अधिक है, सफलतापूर्वक किरण मुर्मू ने साबित कर दिया है।

Total Comments - 0

Leave a Reply