रोजाना इन उपायों को अपनाएं, कोरोना को भगाएं

08 Apr 2020

आज पूरा विश्व कोरोना वायरस की समस्या से जूझ रहा है। हर कोई इस महामारी से काफी सहमा हुआ है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार इस महामारी से बचने के लिए साफ-सफाई व सामाजिक दूरी को अपनाना आवश्यक है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार ने संपूर्ण देश में लॉकडाउन लागू किया है एवं हिमाचल में राज्य सरकार द्वारा कर्फ्यू लगाया गया है। चिकित्सकों के अनुसार इस महामारी से घबराने के बजाय सतर्कता एवं सावधानियां बरतने की आवश्यकता है। जानकारी के मुताबिक कोरोना के लक्षण फ्लू से मिलते-जुलते हैं। संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं। इस वायरस का संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है, इसलिए इसे लेकर दुनियाभर में बहुत सावधानी बरती जा रही है। कुछ मामलों में कोरोना वायरस घातक भी हो सकता है। खास तौर पर अधिक उम्र के लोग और जिन्हें पहले से अस्थमा, डायबिटीज और हार्ट की बीमारी है। यदि इस तरह के लक्षण नजर आने लगे तो हिमाचल सरकार द्वारा शुरू किए गए हेल्पलाइन नंबर 104 पर संपर्क करें।

इन नियमों को अपनाएं

  1. साबुन और पानी से हाथ धोएं और एल्कोहल बेस्ड हैंड सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें।
  2. घर की चीजों को, जैसे डिश, पानी, बर्तन इत्यादि को गंदे हाथों से न छुएं।
  3.  सर्जिकल मास्क को पहनें, हर 6-8 घंटे में मास्क चेंज करना करना चाहिए और उसका निस्तारण सही से करें।
  4. हाथ न मिलाएं, यदि आपको खांसी और बुखार महसूस हो रहा है तो किसी के साथ निकट संपर्क में न आएं।
  5. अपनी आंख, नाक और मुंह को स्पर्श न करें, हाथों की हथेलियों में न छींके और न ही खासें।
  6. सार्वजनिक रूप से न थूकें, अनावश्यक यात्रा न करें, विशेषकर प्रभावित इलाकों में।
  7. समूह में न बैठें, बड़े समारोहों में भाग न लें।
  8. अफवाह और दहशत न फैलाएं।
  9. कोरोना वायरस से बचने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के जारी किए गए दिशा निर्देशों का पालन अवश्य करें।

इन उपायों को अपनी दिनचर्या की आदतों में शामिल करें

  1. कोविड-19 वायरस के प्रभाव से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप नियमित तौर पर गुनगुना पीना पिएं।
  2. शरीर के इम्यून सिस्टम को दुरूस्त रखने के लिए नियमित तौर पर उचित मात्रा में आंवला, एलोवेरा, गिलोय, नींबू आदि का जूस पीयें।
  3. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए पानी में तुलसी रस की कुछ बूंदें डालकर पीयें।
  4. गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है।
  5. इम्यून सिस्टम की बेहतरी के लिए अष्टादसांग काढ़ा, गुडूच्यादि काढ़ा, अमृतउत्तरम काढ़ा या सिरिशादी काढ़ा का सेवन करें।
  6. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए नियमित तौर पर तुलसी की 5 पत्तियां, 4 काली मिर्च, 3 लौंग, एक चम्मच अदरक का रस शहद के साथ ले सकते हैं।
  7. घर और आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए नियमित तौर पर नीम की पत्तियों, गुग्गल, राल, देवदारु और दो कपूर को साथ में जलाएं। उसके धुएं को घर और आस-पास में फैलने दें।
  8. चाय पीने के शौकीन हैं, तो आपको नियमित रूप से 10 या 15 तुलसी के पत्ते, 5 से 7 काली मिर्च, थोड़ी दालचीनी और उचित मात्रा में अदरक डालकर बनाई गई चाय पीनी चाहिए। यह आपको रोगों से बचने में मदद करेगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों का पालन करें

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना महामारी से बचने के लिए महत्वपूर्ण दिशानिर्देश जारी किए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार होम क्वॉरन्टीन (रोग संक्रमण को रोकने के लिए घर में एकांत में रहना) कोरोना वायरस से बचने का मूलमंत्र है। चीन से फैला कोरोना वायरस आज दुनियाभर में पहंुच चुका है। ईरान, इटली जैसे देशों में इस महामारी से मरने वालों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। यही नहीं भारत में भी कोरोना से दहशत का माहौल है दिल्ली और महाराष्ट्र में इसके अधिक मरीज हैं। इसके मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्रालय दिशानिर्देश जारी किए हैं। होम क्वॉरन्टीन में उन व्यक्तियों को रखा जाता है जिनमें बीमारी के संकेत दिख रहे हो या फिर वो संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया हो, लेकिन वो हेल्दी दिख रहा हो।

होम क्वॉरन्टीन व्यक्ति के परिवारजनों के लिए आवश्यक दिशानिर्देश

स्वास्थ्य मंत्रालय ने होम क्वॉरन्टीन व्यक्ति के घर वालों के लिए भी दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसके तहत घर के किसी एक सदस्य को ही ऐसे व्यक्ति की देखभाल करनी चाहिए। ऐसे व्यक्ति की त्वचा के सीधे संपर्क में आने से बचें। घर में सरफेस को साफ करने के दौरान दस्ताने पहनें। दस्ताने उतारने के बाद हाथों को अच्छे से धोएं। घर में बाहरी व्यक्ति को न आने दें। यदि होम क्वॉरन्टी व्यक्ति में लक्षण नजर आने लगे तो 14 दिनों तक सभी नजदीकी संपर्क बंद कर दें। ऐसा तब तक करें जब तक रिपोर्ट नेगेटिव न आ जाए। इसके अलावा होम क्वॉरन्टी व्यक्ति के कमरे के फर्श और हर चीज को 1 प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट सोल्यूशन से साफ करें। टॉयलेट के सरफेस को भी रोज रेगुलर हाउसहोल्ड ब्लीच से साफ करें। ऐसे व्यक्ति को कपड़े और बेडशीट डिटर्जेंट से रोज अलग से साफ करें।

 

 

Total Comments - 0

Leave a Reply