दिव्य नयन : ‘दृष्टिहीन दिव्यांगों के लिए सीएसआईआर का उपहार

17 Jul 2017

दृष्टि का उपहार भगवान का दिया हुआ होता है। सीएसआईआर-सीएसआईओ टीम ने “दिव्य नयन” नामक एक उपकरण विकसित किया है, जो नेत्रहीनों के लिए एक निजी रीडिंग मशीन है। इस मशीन के जरिए नेत्रहीन  मुद्रित या इलेक्ट्रॉनिक पाठ्य जानकारी पा सकते हैं, उसे समझ सकते हैं  । ये उपकरण मशीन लक्षित विकलांगता समूह के लिए  मुद्रित और डिजिटल जानकारी  पहुंचाने में उपयोगी है । यह किसी भी स्वयंसेवक की मदद के बिना नेत्रहीनों को  मुद्रित या इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज़ को पढ़ने में मदद करेगा और जाहिर है इससे उनकी शिक्षा और रोजगार में मदद मिलेगी। यह उपकरण मुद्रित दस्तावेज़ के संपर्क स्कैनिंग के सिद्धांत पर आधारित होता है  और इसे बोली में परिवर्तित करता  है। यह एक अकेला,  पोर्टेबल और पूरी तरह वायरलेस  उपकरण है । इसके डिवाइस …एक मल्टीकोलांम दस्तावेज़ का विश्लेषण कर सकते है और निर्बाध गति  से पढ़ने में भी सक्षम है । रीडिंग के दौरान पेज, टेक्स्ट, और वर्ड स्तरीय नेविगेशन में भी ये उपकरण सक्षम है।

वर्तमान में ये डिवाइस, हिंदी और अंग्रेजी बोलने में सक्षम है, लेकिन इसे आगे अन्य भारतीय और विदेशी भाषाओं के लिए भी कॉन्फ़िगर किया जाएगा। फिलवक्त इसके अंदर  32 जीबी का स्टोरेज है , । ये उपकरण वायरलेस  (जैसे ब्लूटूथ और वाई-फाई) के साथ सुसज्जित है और  सबसे अहम बात कि इसका वजन भी आधे से कम ग्राम का है।

वाई-फाई के  माध्यम से  इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा  भी इसमें मजूद  है। साथ ही इस उपकरण में स्कैन या डिजिटल दस्तावेज को स्टोर और व्यवस्थित करने की सुविधा प्रदान की गई है। यूएसबी कनेक्टिविटी के जरिए इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेजों को पढ़ने और संग्रहित करने के लिए व्यवस्था भी की गई है मसलन रीडिंग, शब्द या पीडीएफ फाइलें शामिल है। एक और खास बात है कि  इसमें इनबिल्ट रिचार्जेबल बैटरी है जो तीन घंटे तक टिक सकता है।

फिलवक्त ऐसी कोई पोर्टेबल और बहुक्रियाशील रीडिंग मशीन दुनिया भर में मौजूद नहीं है; हालांकि काफी महंगी और विदेशी भाषाओं समर्थित एक मशीन उपलब्ध है।

दिव्य नयन के सफल परीक्षण विभिन्न संस्थानों और गैर सरकारी संगठनों में आयोजित किए गए, और अब  इस उपकरण की भारी मांग है। दिव्य नयन के अलग-अलग काम करने वाले मॉडलों ने दृष्टिहीन लोगों की मदद की है। विभिन्न परीक्षणों से प्राप्त सुझावों का समावेश भी इस  डिवाइस में किया गया है ताकि इसे अधिक यूजर फ्रैंडली  हो सके ।

अपनी टिप्पणियां दें

कुल टिप्पणियां - 0

Leave a Reply