29 अक्टूबर, 2017 को प्रधानमंत्री के मन की बात के संबोधन की 10 अहम बिंदु

MyGov Team
01 Nov 2017

भारत के लोगों के साथ प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी का प्रत्यक्ष संवाद  है| भारत के लोग हमारे राष्ट्रीय प्रमुख के विचारों को जानने के लिए उत्सुकता के साथ इंतजार कर रहे होते हैं। उनका संबोधन अद्भुत होता है जो कि प्रधान मंत्री के खुद के लिए भी अनोखा होता है| इतना ही नहीं जीवन के सभी पहलुओं पर केंद्रित मन की बात एक दर्पण की तरह होता है।

मन की बात के अक्टूबर एपिसोड में, प्रधान मंत्री ने दिवाली के अनुभव के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने देश भर में छठ के महत्व को बताया उन्होंने कहा कि जम्मू और कश्मीर के गोरेज़ सेक्टर में सैनिकों के साथ दिवाली का जश्न मनाया जो कि उनके लिए एक यादगार अनुभव था।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की ‘मन की बात बात’ के संबोधन  में 10 प्रमुख कदम –

  1. छत का उत्सव प्रकृति के साथ गहन संबंधों का प्रतीक है क्योंकि यह प्रकृति की पूजा है।
  2. धनतेरस के दिन, दिल्ली में खादी ग्रामोद्योग ने 1 करोड़ 20 लाख की एक विशाल बिक्री दर्ज की।
  3. पिछले साल की तुलना में इस वर्ष खादी और हस्तशिल्प की कुल बिक्री में 90%की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई।
  4. पूरे विश्व में 18 हजार से ज्यादा भारतीय सुरक्षा कर्मियों ने संयुक्त राष्ट्र शांति प्रदर्शन संचालन में काम किया है| अगस्त 2017 तक भारतीय सैनिकों ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा पूरे विश्व में संचालित किए गए 71 शांति कार्यों के लगभग 50 में हिस्सा लिया है।
  5. 28 अक्टूबर को सिस्टर निवेदिता की 150 वीं जयंती मनाई गई  वे स्वामी विवेकानंद से प्रेरित थे जिन्होंने मानवता की निस्वार्थ सेवा की थी।
  6. जीवनशैली संबंधी विकारों से मुक्त एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के लिए, बच्चों को खुले मैदान में बड़ों के साथ जाना चाहिए…लेकिन बच्चे  बड़ों के साथ जाने में प्राथमिकता दें।
  7. एशिया कप हॉकी का खिताब जीतना , भारत दस साल के लंबे अंतराल के बाद एशिया कप चैंपियन बना है।
  8. एक एनजीओ ने कहा है कि इकोलॉजी प्रोटेक्शन ऑर्गेनाइजेशन( पर्यावरण संरक्षण संगठन ) ने महाराष्ट्र में चंद्रपुर किले में स्वच्छता अभियान शुरू किया। यह अभियान लगातार दो सौ दिनों तक चला| इस दौरान लोगों ने किले को निर्बाध रूप से साफ कर दिया
  9. 2019 को गुरु नानक के 550 वें प्रकाश वर्स के रूप में मनाया जाएगा, जिन्होंने हमें अपने आदर्शों और शिक्षाओं का सम्मान करना सिखाया ।
  10. 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभाई पटेल की जयंती के अवसर पर रन फॉर यूनिटी पूरे भारत में आयोजित किया जाएगा, जिसमें बच्चों, युवाओं, महिलाओं और सभी आयु वर्ग के लोगों की भागीदारी देखने को मिलेगी ।

मन की बात का पूरा एपिसोड आप यहां देख सकते हैं

अपनी टिप्पणियां दें

कुल टिप्पणियां - 0

Leave a Reply