सीएसआईआर-सीसीएमबी का पेपर माइक्रोफ़्लुइडिक्स आधारित सस्ता निदान

20 Jul 2017

सीएसआईआर-सीसीएमबी के संयुक्त प्रयासों से सस्ती स्वास्थ्य देखभाल समाधान और नैदानिक प्रथाओं को लाने के लिए “माइक्रो और नैनोटक्निक दृष्टिकोणों का उपयोग करके कागज-आधारित माइक्रोफाइलिडिक्स डिवाइसों का उपयोग करने वाले किफायती चिकित्सीय नैदानिक”, जैसे रक्त टाइपिंग, ईएसआर, गर्भावस्था किट (पशुधन), कोलेस्ट्रॉल , कम तापमान आणविक निदान (न्यूक्लिक एसिड डिटेक्शन) आदि। उपकरणों के अलावा गैर-महंगी सब्सट्रेट जैसे रमन स्पेक्ट्रोस्कोपी (एसईआरएस) बढ़ते हैं। सीएसआईआर-सीसीएम, सस्ती स्वास्थ्य देखभाल समाधान और नैदानिक प्रथाओं को लाने के लिए “माइक्रो और नैनोटक्निक दृष्टिकोणों का उपयोग करके कागज-आधारित माइक्रोफाइलिडिक्स डिवाइसों का उपयोग करने वाले किफायती चिकित्सीय नैदानिक”, जैसे रक्त टाइपिंग, ईएसआर, गर्भावस्था किट (पशुधन), कोलेस्ट्रॉल , कम तापमान आणविक निदान (न्यूक्लिक एसिड डिटेक्शन) आदि। उपकरणों के अलावा गैर-महंगी सब्सट्रेट जैसे रमन स्पेक्ट्रोस्कोपी (एसईआरएस) बढ़ते हैं।

प्रारंभिक निदान में स्वास्थ्य देखभाल का बोझ कम होता है और उपचार के परिणाम में भी सुधार होता है। हमारे देश को सस्ती, स्केलेबल डायग्नॉस्टिक्स की जरूरत होती है जिसे अकुशल व्यक्तियों द्वारा अर्द्ध-शहरी और ग्रामीण सेटिंग में इस्तेमाल किया जा सकता है; अधिमानतः ठंड चेन की आवश्यकता नहीं है। पेपर माइक्रॉफ्लिडिक्स-आधारित, बिंदु-की-देखभाल प्रणाली हमारी जरूरतों के लिए विशेष रूप से उपयुक्त हैं। सीएसआईआर – सीसीएमबी ने इस तरह के कागज माइक्रोफ्लुइडिक सिस्टम को डिजाइन और विकसित करने की क्षमता का निर्माण किया है। अब वे रक्त टाइपिंग के लिए पेपर-आधारित माइक्रोफ़्लुइडिक डिवाइस विकसित कर रहे हैं, एरिथ्रोसाइट सैडमिनेशन रेट का निर्धारण, पशुधन के लिए गर्भावस्था का पता लगाने किट आदि। सीएसआईआर-सीसीएम गठबंधन मानव रोगों के लिए एक कागज-आधारित प्रणाली पर डीएनए आधारित निदान के विकास के लिए भी काम कर रहा है।

मवेशियों के लिए गर्भावस्था परीक्षण: गर्भावस्था का प्रारंभिक पता लगाने के लिए कलाई का अंतराल और पुन: प्रजनन के लिए योजना को छोटा करने में मदद मिलेगी। इससे दूध उत्पादन को अधिकतम करने की ओर अग्रसर होता है जिससे किसान की आय में वृद्धि होती है (डेयरी उद्योग का मूल्य 2015 में 5 लाख करोड़ रुपये है और बढ़ रहा है)। सीसीएमबी ने मवेशियों की शुरुआती गर्भावस्था के परीक्षण के लिए एक पेपर आधारित उपकरण बनाने की एक रणनीति विकसित की है, जहां नग्न आंखों से एक नए पहचान वाले जैवमार्कर का पता लगाया जा सकता है। ऐसे पेपर आधारित गर्भावस्था किट का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू इसकी संवेदनशीलता और पहचान पद्धति है कि एक अप्रशिक्षित व्यक्ति भी परीक्षण कर सकता है। इसके अलावा, ये उपकरण ठंड-चेन की आवश्यकता के बिना अभिकर्मकों की स्थिरता को बढ़ाने के लिए जैव-फ़ंक्शनलिज़ेशन पेपर का उपयोग करते हैं।

रक्त टाइपिंग: रक्त टाइपिंग रक्त बैंकों और अस्पतालों में सभी रक्त संक्रमण के लिए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है। यद्यपि रक्त की टाइपिंग के लिए मौजूदा विधि बहुत आसान नहीं है, मैन्युअल परीक्षणों में मानव त्रुटि की संभावना है और आवश्यक अभिकर्मकों को बनाए रखने के लिए शीत-श्रृंखला की आवश्यकता होती है। सीसीएमबी ने जैव-फ़ंक्शनल पेपर-डिवाइसेस तैयार करने के लिए प्रौद्योगिकी विकसित की है, जिसका इस्तेमाल अप्रशिक्षित व्यक्ति द्वारा किया जा सकता है। इन उपकरणों को केवल 10 से 15 माइक्रोलिटर रक्त और 5 मिनट से कम रक्त समूह निर्धारित करने के लिए आवश्यक है। कागज के जैव-कार्यात्मककरण कमरे के तापमान पर रक्त टाइपिंग एंटीबॉडी की दीर्घकालिक स्थिरता में मदद करता है। यह तकनीक उपयोग के लिए तैयार है

फ़ीचर सीएसआईआर (विज्ञान प्रसार के लिए यूनिट), विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, नई दिल्ली द्वारा अपलोड किया गया है)

अपनी टिप्पणियां दें

कुल टिप्पणियां - 0

Leave a Reply