eSanjeevaniOPD
ESanjeevani OPD के माध्यम से, कोई भी ऑडियो और वीडियो के माध्यम से चिकित्सा सलाह और दवा ले सकता है। इस सेवा के शुरू होने से झारखंड के दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोग भी अपने स्वास्थ्य संबंधी परामर्श प्राप्त कर सकेंगे।
वेबसाइट URL : – https://esanjeevani.com/
नागरिक के लिए उपयोगकर्ता गाइड URL :- https://esanjeevaniopd.in/assets/images/login//userguide_patients.pdf
राज्य भर में सोमवार से शनिवार तक सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक ESanjeevani OPD सेवा की सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। यह मुफ्त सेवा झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई है। वर्तमान में, झारखंड के विभिन्न जिलों में 12 डॉक्टरों द्वारा यह सुविधा प्रदान की जा रही है। Https://esanjeevaniopd.in पर कोई भी व्यक्ति अपना पंजीकरण कराकर यह सेवा प्राप्त कर सकता है।
यह eSanjeevani पर आधारित है – भारत सरकार की प्रमुख टेलीमेडिसिन प्रौद्योगिकी जिसे सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ़ एडवांस्ड कंप्यूटिंग सी-डैक (मोहाली) द्वारा विकसित किया गया है। eSanjeevani – भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना के तहत 155,000 स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के लिए डॉक्टर से डॉक्टर टेलीमेडिसिन प्रणाली को राष्ट्रीय स्तर पर तैनात किया जा रहा है।
हेल्पलाइन नंबर : 91-11-23978046
टोल फ्री : 1075
ईमेल आईडी : ncov2019@gov.in
इस नागरिक के अनुकूल राष्ट्रीय ऑनलाइन ओपीडी सेवा (eSanjeevaniOPD) की मुख्य विशेषताएं हैं:
1. रोगी पंजीकरण
2. टोकन जेनरेशन
3. कतार प्रबंधन
4. एक डॉक्टर के साथ ऑडियो-वीडियो परामर्श
5. ePrescription
6. एसएमएस / ईमेल सूचनाएं
7. राज्य के डॉक्टरों द्वारा सेवित
8. नि: शुल्क सेवा
9. पूरी तरह से विन्यास योग्य (दैनिक स्लॉट्स की संख्या, डॉक्टरों / क्लीनिकों की संख्या, वेटिंग रूम स्लॉट्स, परामर्श समय सीमा आदि)
फ्लो
A. पंजीकरण
B. टोकन
C. लॉग इन
D. प्रतीक्षा
E. परामर्श
F. ePrescription
A. पंजीकरण:
i. उपयोगकर्ता अपने मोबाइल नंबर का सत्यापन करें। उनके OTP का उपयोग करके।
ii. रोगी पंजीकरण फॉर्म भरें।
iii. eSanjeevaniOPD मरीज का आई.डी प्रदान करेगा ।
B. टोकन:
iv. उपयोगकर्ता परामर्श के लिए एक टोकन का अनुरोध करेगा ।
v. उपयोगकर्ता स्वास्थ्य रिकॉर्ड अपलोड करेगा, यदि कोई हो ।
vi. उपयोगकर्ता एस.एम.एस के माध्यम से रोगी आईडी और टोकन प्राप्त करेगा ।
C. लॉगिन:
vii. eSanjeevaniOPD उपयोगकर्ता को लॉगिन करने के लिए एक एसएमएस अधिसूचना भेजेगा।
viii. रोगी आईडी का उपयोग करके उपयोगकर्ता लॉग करेगा ।
ix. रोगी क्लिनिक में प्रवेश करेगा और मौजूदा कतार के अंत में रखा जायेगा । अगर कोई कतार नहीं है, तो आपको सीरियल नंबर एक पर रखा जाएगा।
D. प्रतीक्षा:
x. eSanjeevaniOPD मरीज को एक डॉक्टर सौंपता है (समय अंतराल कतार की लंबाई पर निर्भर करता है)
xi. जैसे ही डॉक्टर को मरीज को “CALL Now” बटन सौंपा जाता है, सक्रिय हो जाएगा।
xii. उपयोगकर्ता को 120 सेकंड के भीतर “कॉल नाऊ” बटन पर क्लिक करना आवश्यक है।
xiii. 10 सेकंड के भीतर “कॉल नाऊ” पर क्लिक करने पर डॉक्टर वीडियो में दिखाई देगा ।
E. परामर्श:
xiv. डॉक्टर रोगी को सलाह देगा ।
xv. परामर्श के दौरान डॉक्टर के पास रोगी के स्वास्थ्य रिकॉर्ड देख पाएगा ।(यदि इसे वी पर अपलोड किया जाता है)
F. ePrescription:
xvi. परामर्श के दौरान, डॉक्टर एक इलेक्ट्रॉनिक पर्चे तैयार करता है (ePrescription) ।
xvii. परामर्श के अंत में डॉक्टर ePrescription भेजता है और कॉल को बंद कर देता है ।
xviii. ePrescription मरीज के स्क्रीन पर दिखाई देती है।
xix. प्राप्त ePrescription को सहेजने / प्रिंट करने के बाद रोगी लॉग आउट करता है।
xx. कॉल के बाद eSanjeevaniOPD ePrescription डाउनलोड करने के लिए लिंक के साथ रोगी को एसएमएस अधिसूचना भेजता है ।
अन्य प्रावधान:
1. eSanjeevaniOPD अभी तक एक वेब-एप्लिकेशन है, हालांकि, यह विकास उत्तरदायी वेब डिज़ाइन दृष्टिकोण पर आधारित है। इसलिए eSanjeevaniOPD से उपयोगकर्ता के व्यवहार और स्क्रीन-आकार, प्लेटफ़ॉर्म और अभिविन्यास के आधार पर पर्यावरण के जवाब की उम्मीद की जाती है। बड़ी स्क्रीन टैबलेट और स्मार्टफोन पर eSanjeevaniOPD का उपयोग करना संभव है।
2. एक पूर्ण गति वीडियो परामर्श अनुभव के लिए कम से कम 1Mbps की इंटरनेट गति की सिफारिश की जाती है।
3. एक बार पंजीकृत करने के बाद रोगी का नाम, आयु, लिंग, रोगी आईडी बदल नहीं सकता है, हालांकि, रोगी ईमेल / मोबाइल नंबर और पते को अपडेट कर सकता है ।
4. प्रत्येक मरीज को एक अद्वितीय 16 अंकों की रोगी आईडी दी जाती है, यह Luhn Algorithm (mod . 10 algorithm) का उपयोग करके उत्पन्न की जाती है।
5. हर परामर्श को एक अद्वितीय परामर्श संख्या दी जाएगी।
6. किसी विशेष राज्य में रहने वाले मरीजों को संबंधित राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्थापित डॉक्टरों के पैनल में से एक डॉक्टर के साथ जोड़ा जाएगा।
7. यदि (xi पर) रोगी 120 सेकंड में “CALL Now” पर क्लिक करने से चूक जाता है, तो eSanjeevaniOPD इस रोगी को प्रतीक्षालय की कतार में कुछ स्लॉट कम कर देगा और कतार में आगे वाला मरीज को अवसर दिया जायेगा।
8. सभी टोकन (प्रयुक्त और अप्रयुक्त) दिन के अंत में समाप्त हो जाएंगे।
9. सिस्टम का उपयोग करने के लिए फिर से उपयोगकर्ता को समान चरणों का पालन करने की आवश्यकता होगी, पंजीकरण फॉर्म में eSanjeevaniOPD में मौजूद विवरणों से भरा ऑटो दिखाई देगा, इसलिए उपयोगकर्ता स्वास्थ्य रिकॉर्ड अपलोड करेगा यदि कोई हो और फिर टोकन उत्पन्न करें।
किसी भी प्रश्न के लिए कृपया संपर्क करें:
फोन – 06512261000
ईमेल: nhmjharkhand2018@gmail.com
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